पूर्व उप प्रधानमंत्री के पोते की बुलाई पंचायत में पानी बिलों के बहिष्कार का फैसला

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 12:42 PM (IST)

डबवाली (संदीप) : जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकि विभाग ने शहरों की तर्ज पर गांवों में ग्रामीणों को पानी के बिल भेजने शुरू किए तो इसका विरोध शुरू हो गया। पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. ताऊ देवीलाल के पौत्र रवि चौटाला ने पानी के बिलों के खिलाफ गांव चौटाला में पंचायत बुलाई पंचायत में सामूहिक रूप से फैसला लिया गया कि कोई भी ग्रामीण पानी का बिल अदा नहीं करेगा। इसके अलावा अगर विभाग गांव में किसी के घर में आगर पानी का मीटर लगाता है तो वह मीटर नहीं लगवाया जाएगा। इसके अलावा मई माह में गांव चौटाला में सभी गांवों की एक महापंचायत बुलाकर मुफ्त पानी बंद किए जाने के फैसले के खिलाफ पानी के बिलों को जलाने का फैसला लिया गया।

1977 के बाद से आज तक पानी का बिल नहीं आया
चौटाला गांव में लोगों की सामूहिक पंचायत में रवि चौटाला ने कहा कि गांव चौटाला में वर्ष 1977 में पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. ताऊ देवीलाल के समय में जलघर का निर्माण हुआ था। रवि चौटाला ने कहा कि 1977 के बाद कभी ग्रामीणों से पीने के पानी के लिए बिल नहीं मांगा गया। लेकिन मौजूदा भाजपा की सरकार जनता पर हर तरफ से महंगाई का बोझ बढ़ा रही है। रवि चौटाला ने कहा कि जीवन जीने के लिए जल सबसे जरूरी है। ऐसे में अगर पानी के भारी भरकंप बिल भेजे जाने लगे तो गरीब आदमी के लिए तो जिंदा रहना मुश्किल हो जाएगा। रवि चौटाला ने कहा कि भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार ने पहले से ही बिजली, पैट्रोल, डीजल, खाने की वस्तुएं सब महंगी कर रखी है। ऐसे में अगर पानी भी रूपए देकर खरीदना पड़ा तो आम आदमी का क्या होगा? 

1200 से 1900 रूपए आ रहा पानी का बिल
रवि चौटाला ने पंचायत को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभाग की तरफ से गांव चौटाला में जो पानी के बिल लोगों के पास भेजे गए हैं वे 1200 रूपए से लेकर 1900 रूपए तक के बीच है। रवि ने कहा कि आने वाले 2 महीने बाद विभाग गांव चौटाला में पानी की खपत के मीटर भी लगाने की तैयारी में है। रवि ने कहा कि पानी के कनैक् शन की ₹5000 रूपए प्रति कनेक्शन फिसी होगी जिसके प्रति लोगों में भारी रोष है। रवि के मुताबिक लोगों ने एकजुट होकर पानी के बिल नहीं भरने का फैसला लिया है। रवि चौटाला ने कहा कि आने वाले 15 मई को इन पानी के बिलों की महांचायत आयोजित कर प्रतियां जलाई जाएंगी। इस मौके पर पूर्व सरपंच आत्माराम,  पूर्ण जाखड़, बलवंत मांजू, बाद सिंह, सोहन पचार, प्रेमसुख गोदारा, कुलदीप गोदारा, रमेश, प्रेम सोनू, संजय, बबलू के अलावा बड़ी संख्या में अन्य ग्रामीण  मौजूद थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

static