रेलकर्मी ने खींची चेन तो प्लेटफार्म पर उतरते ही रेलवे पुलिस ने दबोचा

2/7/2018 1:01:03 PM

डबवाली(ब्यूरो): जम्मूतवी से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन जन्मभूमि एक्सप्रेस की आज सुबह डबवाली पहुुंचने पर चेन खींच दी गई। चेन पुलिंग करने वाला रेलवे का ही कर्मचारी निकला। यहां बता दें कि इस ट्रेन का डबवाली स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं है। रेलवे पुलिस चौकी में कार्यरत रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी में तैनात कांस्टेबल राजकुमार ने बताया कि जन्मभूमि एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन डबवाली से होकर गुजरती है लेकिन इस ट्रेन का डबवाली स्टेशन पर ठहराव नहीं है

मंगलवार सुबह ट्रेन करीब 8 बजे डबवाली रेलवे स्टेशन पर रुकी। ट्रेन से एक व्यक्ति को छोड़कर कोई अन्य सवारी नहीं उतरी। उक्त व्यक्ति को जब उन्होंने प्लेटफार्म पर रोककर पूछताछ की तो उसने चेन खींचकर ट्रेन रोकने की बात कबूली। इतने में ट्रेन के गार्ड ने भी चेन पुलिंग का मैमो रेलवे स्टेशन मास्टर के पास भेजा। उक्त व्यक्ति को मौके से ही हिरासत में लिया गया। पूछताछ में उक्त व्यक्ति ने अपनी पहचान 38 वर्षीय वेदप्रकाश के तौर पर बताई। वेदप्रकाश भटिंडा रेलवे स्टेशन पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है।
 

वह डबवाली आने के लिए जन्मभूमि एक्सप्रेस में भटिंडा से सवार हुआ। डबवाली पहुंचने पर रेल कर्मी वेदप्रकाश ने ट्रेन की चेन खींच दी। जिसके बाद ट्रेन को रोकना पड़ा। उक्त रेलकर्मी के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत मामला दर्ज किया गया। इसके बाद उसे डबवाली की अदालत में पेश किया गया। जहां जज ने उस पर 500 रुपए जुर्माना लगाया। यहां बता दें कि एमरजैंसी के समय ही चेन खींची जाती है। इसके अलावा ट्रेन की चेन पुलिंग करने पर 1000 रुपए तक जुर्माना व एक वर्ष जेल की सजा का प्रावधान है।