सड़क में बने मौत के गड्ढे भरनेे में जुटा विभाग

1/20/2019 1:21:52 PM

रानियां(सतनाम): गांव संतनगर के पास मुख्य सड़क पर बने गड्ढे को भरने का काम विभाग ने शुरू करवा दिया है और पाइप लीकेज की समस्या भी ठीक कर दी गई है। जे.सी.बी. मशीन की सहायता से खुदाई करके पहले पाइप लाइन ठीक की गई और फिर मिट्टी से गड्ढे को भर दिया गया है। सड़क पर बना यह गहरा गड्ढा भरे जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है। पंजाब केसरी के 17 जनवरी को प्रकाशित अंक में जीवन नगर से बणी जाने वाली सड़क विभाग की अनदेखी का शिकार शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग व पंचायत की नींद टूटी और गड्ढों को ठीक करवाने का काम शुरू करवाया गया।

यह गड्ढा तो विभाग व पंचायत की ओर से ठीक करवा दिया गया है लेकिन अभी सड़क पूरी तरह से ठीक नहीं है। इसके अलावा गांव जगजीत नगर के पास भी घरों के व्यर्थ पानी के बहने से तालाब बना हुआ है। जिसकी सुध कोई नहीं ले रहा है। सड़क से गुजरने वाले हजारों राहगीर हर रोज परेशान हैं। गांव जगजीत नगर में घरों के पानी की निकासी ना होने के कारण पानी को सड़क के बीच में छोड़ा जा रहा है। जिस पर भी ग्राम पंचायत कोई हल नहीं निकाल रही है। इस सड़क से हजारों वाहन हर रोज गुजरते हैं। जिनको भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वैसे भी गांव जीवन नगर से बणी तक जाने वाली मुख्य सड़क खस्ता हालात में है। सड़क में जगह-जगह गहरे गड्ढे बने हुए है। जिसके कारण वहां से गुजरते समय वाहन चालकों को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ता है।

हादसा होने का रहता है डर
 
हालांकि विभाग द्वारा सड़क सुधार के लिए पैचवर्क का कार्य भी किया गया लेकिन वह नामात्र साबित हुआ है। सड़क का फिर वहीं हाल है। सड़क में गहरे गड्ढों के कारण वाहन हिचकोले खाते हैं जिसके कारण हादसा होने का डर बना रहता है। ग्रामीणों का कहना है कि लगभग 20 दिन पहले जब पाइप लीक हुई थी तो छोटा सा गड्ढा था लेकिन जब इसका कोई सुधार नहीं किया गया तो यह गड्ढा गहरा और बड़ा हो गया है। सड़क से गुजरने वाले हर वाहन चालक व परिचालक को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विभाग व प्रशासन ने इसे सुधारने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। दोपहिया वाहन चालकों के लिए यह रोड भारी परेशानी करने वाला है। अनेक वाहन चालक यहां गड्ढों में गिर कर चोटिल हो चुके हैं। प्रशासन व विभाग को किसी बड़ा हादसा होने का इंतजार है। यह मार्ग बणी होते हुए आगे राजस्थान के जिले हनुमानगढ़ की ओर निकलता है। इसी कारण राजस्थान की ओर से जाने वाले वाहन भी यहां से जाते हैं। बणी की ओर जाने वाले इस मुख्य मार्ग पर रास्ते पर गांव संतनगर, जगजीत नगर, हरिपुरा, दमदमा, धर्मपुरा, हारनी, नीम की ढाणी, हारनी खुर्द करीवाला, बाहिया, थेड़ शहीदां, थेड़ बडानिया, सोभा सिंह ढाणी इत्यादि आते हैं। इस सभी गांवों को यही मुख्य मार्ग लगता है। इन गांवों में रहने वाले लोग रानियां व सिरसा आने-जाने के लिए इसी मार्ग से होकर जाते हैं। रोड टूटा होने के कारण दर्जनों गांवों के ग्रामीणों को परेशानी झेलनी पड़ती है। 

Deepak Paul