साहब! सड़क तो खोद डाली गड्ढे कौण भरेगा

4/23/2019 1:28:42 PM

सिरसा: क्षेत्र के गांव फूलकां सहित आधा दर्जन गांवों के किसान इन दिनों मार्किट कमेटी व जन स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खमियाजा भुगतने को विवश हैं। दरअसल इन गांवों को नैशनल हाईवे से जोडऩे वाले फूलकां से हाईवे के बीच बने लिंक रोड पर जनस्वास्थ्य विभाग ने 6 माह पूर्व बनी सड़क को पेयजल पाइप के लिए खोद डाला लेकिन बाद में गड्ढों को भरना भूल गया, जिसके चलते आए दिन किसानों की गेहूं व सरसों से भरी ट्रालियां उस गड्ढे में धंस जाती हैं।

रविवार को हादसा होते-होते टल गया, जब गेहूं से भरी एक ट्राली उस गड्ढे में धंसे से पलटते-पलटते रह गई। गनीमत रही कि उस समय ट्राली के आस-पास से कोई दूसरा वाहन नहीं गुजर रहा था। सड़क का निर्माण करने वाला मार्किट कमेटी कार्यालय सब कुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है। विभाग के सीनियर अधिकारी विजेंद्र शर्मा को पिछले 20 दिनों में 4 बार इस समस्या के बार रिमाइंड करवाया जा चुका है लेकिन सिवाय आश्वासन के अभी तक कुछ कार्रवाई नहीं हुई है।

फूलकां गांव की सरपंच मनजीत कुलडिय़ा का कहना है कि वे भी इस संबंध में मार्किट कमेटी के अधिकारियों को सूचित कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। उन्होंने बताया कि यह सड़क करीब 6 गांवों को शहर से जोडऩे का माध्यम है, इन दिनों में फसल निकालने का सीजन चल रहा है। किसान ट्रैक्टर-ट्रालियों से फसल को मंडी में पहुंचा रहे हैं। ऐसे में सड़क की यह खस्ताहालत किसानों के लिए परेशानी बन रही है। सड़क को इस कदर बीच से उखाड़ा गया है कि कभी भी कोई भयंकर हादसा हो सकता है।

भविष्य में यदि किसी प्रकार का जानी नुक्सान होता है तो विभाग की लापरवाही इसके लिए जवाबदेह होगी। इस संबंध में जब मार्किट कमेटी के कार्यकारी अभियंता विजेंद्र शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह पी.एच.ई.डी. विभाग की लापरवाही से हुआ है। उन्होंने पेयजल के लिए पाइप डलवाई, जिसके बाद उखाड़ी गई सड़क को ठीक नहीं किया गया। मैं व्यक्तिगत रूप से ई.ई. पी.एच.ई.डी. से मिलकर सड़क की मुरम्मत करवाऊंगा। 

kamal