महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए ‘स्पैशल-10’ का गठन

11/24/2015 3:35:20 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): ट्रेनों में महिलाएं सुरक्षित, सहज सफर कर सकें इसके लिए राजकीय रेलवे पुलिस ने ''स्पैशल-10 टीम का गठन कर दिया है। इस टीम ने गत सोमवार से कार्य करना भी शुरू कर दिया है। टीम में सभी सदस्य महिला कर्मचारी ही हैं। इनको जिम्मेदारी  दी गई है कि ट्रेनों में महिला यात्रियों को जो भी दिक्कत पेश आए, उसका तुरंत समाधान किया जाए।

जी.आर.पी. के एस.पी. राकेश आर्य ने डिवीजन स्तर पर महिला यात्रियों की सुरक्षा पुख्ता करने के लिए स्पैशल टीमें बनाई हैं। आज से टीम ने ट्रेनों में शुरू किया चेकिंग अभियान। अंबाला  डिवीजन, फरीदाबाद डिवीजन व हिसार डिवीजन में दो-दो टीमें गठित की गई हैं। सिरसा रेलवे हिसार डिवीजन के अंडर आता है। इस डिवीजन के तहत सिरसा के अलावा हिसार, जींद व रोहतक जिले आते हैं। गठित टीमें बारी-बारी हर जिले में ट्रेनों का निरीक्षण करेंगी।

सिरसा में सोमवार व मंगलवार के दिन महिला सुरक्षा के लिए गठित यह दस्ता स्टेशन से आवागमन करने वाली ट्रेनों की पड़ताल कर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, वहीं महिलाओं को जागरूक भी किया जाएगा। एस.पी. के निर्देशानुसार हरेक टीम में शामिल 10 महिलाकर्मियों  को विशेष रूप से प्रशिक्षण भी दिया गया है, ताकि ये कर्मचारी महिला विरुद्ध अपराध होने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई कर सकें।

हिसार डिवीज़न को लीड कर रही महिला पुलिस कर्मचारी बबिता ने बताया की ट्रेन में महिला कोच तक में पुरुष यात्री सवार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में महिला यात्री खुद को सफर के दौरान असहज महसूस करती हैं। उनके साथ छेड़छाड़, चेन स्नेचिंग आदि अप्रिय घटनाओं का खतरा बना रहता है। हालांकि राजकीय रेलवे पुलिस के कर्मचारी नियमित रूप से ट्रेनों की चेकिंग कर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद अलग से महिला दस्ते के गठन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसके मद्देनजर रेलवे पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य ने महिला यात्रियों के लिए स्पैशल टीम गठित करने की रूपरेखा तैयार की। अब इस योजना को मूर्त रूप दे दिया गया है।