पॉलीथिन बैग रखने वाले दुकानदारों पर होगी कड़ी कार्रवाई : उपायुक्त

2/12/2020 2:01:49 PM

सिरसा (का.प्र.) : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशानुसार ठोस अपशिष्टï प्रबंधन की उचित व्यवस्था करना बेहद जरूरी है। आवासीय, औद्योगिक या अन्य संस्थानों से काफी मात्रा में कचरा उत्पन्न होता है, इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उसमें ठोस कचरा निपटान और सीवेज ट्रीटमैंट की सुचारू व्यवस्था हो। एन.जी.टी. के नियमों के अनुरूप कचरा निपटान सुनिश्चित करना अधिकारियों का दायित्व है।

उपायुक्त मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के नियमानुसार जिला में ठोस कचरा प्रबंधन के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जयवीर यादव, निर्मल नागर, डा. विनेश, अमन ढांडा सहित सभी सचिव मार्कीट कमेटी व अन्य अधिकारी मौजूद थे। उपायुक्त ने पॉलीथिन बैन को कड़ाई से पालन करने का अधिकारियों को निर्देश दिए, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। 

प्रचार-प्रसार के माध्यम से पॉलीथिन बैन अभियान को हर हाल में सफल बनाया जाए। उन्होंने सभी कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद/पालिका को निर्देश दिए कि दुकानदारों को पॉलिथीन न रखने बारे जागरूक करें। साथ ही दुकानदार अपने दुकान के आगे फ्लैक्स या पोस्टर लगाकर लोगों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने बारे भी आमजन को प्रेरित करने के लिए कहें और आमजन को कपड़े के बने थैले का उपयोग करने के लिए कहें। 

उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीम गठित करके दुकानों पर छापामारी करें और जो दुकानदार पॉलिथीन बेचता पाया जाए उनके तुरंत चालान करें। उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी व अनाजमंडी के कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखवाएं। शहर में कहीं भी कूड़ा दिखाई नहीं देना चाहिए। इसके अलावा कालोनियों में भी छोटे-छोटे डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित तौर पर मॉनिटरिंग करें तभी कूड़े की समस्या का निदान हो सकेगा।

उन्होंने सिविल सर्जन से अस्पतालों के कूड़े के निदान के बारे में की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। यह भी सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में अलग-अलग प्रकार के कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबिन हों। उपायुक्त ने कहा कि खुले में कूड़ा-कर्कट जलाने वाले व्यक्तियों के तुरंत चालान करें। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि डोर-टू-डोर कूड़ा उठवाएं। 

Isha