मुख्य बाजार में सार्वजनिक शौचालय का अभाव, लघुशंका के लिए भटकते हैं लोग

4/22/2019 2:10:47 PM

ऐलनाबाद(विक्टर): पुराने समय पर कभी खडिय़ाल के नाम से पहचान रखने वाले शहर ऐलनाबाद के मेन बाजार मे टिब्बी बस स्टैंड से लेकर गांधी चौक तक  जहां तकरीबन 600 से ज्यादा दुकानें हैं लेकिन यहां पर सार्वजनिक शौचालय की मांग पूरी होना अभी बाकी है। वहीं शहर में नगर पालिका द्वारा बनाए गए सार्वजनिक शौचालय साफ सफाई के अभाव में गंदगी का अड्डा बने हुए हैं। शौचालय में यूरिनल की पाइप टूट चुकी है, वहीं यूरिनल बिना सफाई के चलते बंद पड़े हैं।

मुख्य बाजार के टिब्बी अड्डे से गांधी चौक तक बने इस बाजार में प्रतिदिन हजारों लोग खरीदारी के लिए आते हैं लेकिन इस भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में पालिका बाजार को छोड़कर कहीं भी कोई सार्वजनिक शौचालय नहीं है जिस कारण से खासकर महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। एमरजैंसी में करीब आधा किलोमीटर दूर पालिका बाजार में बने शौचालय जाना पड़ता है। वहीं काफी संख्या में लोग कहीं न कहीं बाजार में खाली पड़े प्लाटों में खुले में ही पेशाब करते हैं।

इससे वहां से गुजरने वाली महिलाओं को शॄमदगी उठानी पड़ती है लेकिन नगरपालिका ने आम लोगों की इस असुविधा के लिए अभी तक कोई कदम न उठाया है जिस कारण शौचालय के लिए आमजन को भटकना पड़ता हैबार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान जगतार सिंह रंधावा ने बताया कि इस बाजार में आस-पास कोई शौचालय नहीं है जिससे बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है।

यहां काम करने वालों के साथ-साथ खरीदारी के लिए आने वाले लोगों को भी लघुशंका के लिए भटकना पड़ता है। प्रशासन को इस संबंध में कोई रास्ता निकालना चाहिए। सार्वजनिक शौचालय होना चाहिए, वहीं जो शौचालय पालिका द्वारा बनाए गए हैं, उनका रखरखाव व नियमित सफाई व्यवस्था का भी ध्यान रखना चाहिए।
 

kamal