थेहड़ में प्रशासन ने तोडऩे शुरू किए मकान, हंगामा

10/30/2017 4:47:05 PM

सिरसा(कौशिक): हाईकोर्ट के आदेश की पालना करते हुए पुरातत्व विभाग के महानिदेशक डा. प्रवीण कुमार के प्रयासों से थेहड़ के 44 परिवारों को हाऊसिंग बोर्ड के फ्लैटों में शिफ्ट तो कर दिया लेकिन जैसे ही नगर परिषद के कर्मचारी मकान तोडऩे के लिए पहुंचे तो थेहड़वासियों ने हंगामा कर दिया। नगर परिषद के कर्मचारियों ने एक मकान की बाहरी दीवार तोड़ दी लेकिन जब दूसरा मकान तोडऩे लगे तो लोगों ने हंगामा कर दिया और इस बात पर अड़ गए कि उन्हें स्थायी जगह के लिए लिखित में आश्वासन चाहिए, न कि मौखिक। 

इसके बाद पुरातत्व विभाग के महानिदेशक डा. प्रवीण कुमार मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया। समझाने के बाद लोग मान गए और फिर प्रशासन ने मकान तोडऩे की कार्रवाई को शुरू किया। पुरातत्व विभाग के महानिदेशक ने स्वयं लोगों के बीच जाकर उनके पुनर्वास का स्थायी प्रबंध करने का ठोस आश्वासन दिया, जिसके बाद लोगों ने बिना किसी देरी व विवाद के अपने मकान खाली कर दिए और अपना सामान ट्रैक्टर-ट्रालियों में डालकर फ्लैट में शिफ्ट कर लिया।

महानिदेशक ने परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया 
इससे पूर्व पुरातत्व विभाग के महानिदेशक डॉ. प्रवीण कुमार ने रविवार को अलसुबह उठकर हाऊसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में गए 44 परिवारों के लिए चाय पानी का इंतजाम किया। उसके बाद उन्होंने इन परिवारों के लिए पर्याप्त राशन का इंतजाम करने के साथ-साथ 200 मैट्स भी मंगवाए। 

31 को कोर्ट में पेश करनी है रिपोर्ट
थेहड़ से कब्जा हटाए जाने के आदेश पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के हैं। जिला प्रशासन को थेहड़ के प्रथम चरण के 44 मकान हटाकर 31 अक्तूबर को अदालत में इसकी रिपोर्ट पेश करनी है। दूसरे और तीसरे चरण में यहां से क्रमश: 151 और 670 परिवार हटाए जाने हैं। राज्य सरकार ने पूर्व में थेहड़ को डी-नोटिफाइड कर दिया था और इसके बाद हाईकोर्ट ने इसे अस्वीकृत कर दिया और इसके बाद कब्जा हटाए जाने के निर्देश दिए।