गड़बड़ी: संघर्ष समिति ने रुकवाया तोल

4/6/2019 2:15:15 PM

सिरसा: अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति के सदस्यों ने खारियां, ओढां व कालांवाली सरकारी खरीद केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान समिति के सदस्यों ने खरीद केंद्र पर फसल बेचने आए किसानों की दिक्कतें सुनीं और मौके पर निवारण करवाया। जांच के दौरान खारियां मंडी में तोल में गड़बड़ी पाई गई। हैडङ्क्षलग एजैंट बारदाने का काट 700 ग्राम की जगह एक किलो काट रहे थे। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल पचार ने सभी तोल रुकवा दिया और भार सही करने पर ही तोल शुरू करवाई।

विकल पचार ने कहा कि एक तरफ जहां सरकार सरसों की सरकारी खरीद की लिमिट निर्धारित करके किसानों को लूट रहीं है। वहीं, दूसरी तरफ हैडङ्क्षलग एजैंट भार में किसानों को लूट रहे हैं। आज यहां किसान अपनी फसल काटकर उसे बेचने के लिए दर बदर भटक रहा है तो सरकार की भी फसल चुनाव आ चुकी है, जिसमें किसान सरकार को भी पूरा जवाब देंगे। समिति के रानियां ब्लाक के अध्यक्ष रामचंद्र गेदर ने कहा कि चुनावों के समय भी किसानों के साथ सरकार ऐसा कर रही है तो आगे तो हम उनसे अच्छे की उम्मीद नहीं कर सकते।

सरकार को चाहिए कि वो किसान की सरसों की फसल गेहूं की तर्ज कर खरीदी, ताकि किसान अपना दाना-दाना बेच सकें। इस मौके पर विनोद बांदर, छोटूराम बेरवाल, कालू ठेकेदार, सुभाष न्यौल, रामप्रताप श्योराण, लालचंद तेतरवाल, सुल्तान ढाका व सतपाल भादड़ा आदि मौजूद थे।

kamal