‘यह नंबर अभी खराब है कृप्या थोड़ी देर बाद डायल करें’

4/21/2019 11:20:43 AM

ऐलनाबाद(विक्टर): गेहूं का सीजन शुरू हो चुका है। किसानों ने खेतों में गेहूं की कटाई भी शुरू कर दी है। पता नहीं एक छोटी सी चिंगारी धरती पुत्रों के अरमानों पर कब पानी फेर दे। कब कहां कोई बड़ा हादसा हो जाए, इसका किसी को भी पहले से मालूम नहीं है लेकिन यहां एक सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हो जाता है कि अगर आला अफसरों की लापरवाही की वजह से किसी को नुक्सान होता है तो वह जिम्मेदारी किसकी होगी। उसकी भरपाई कोन करेगा।

हां जी, यहां पर हम बात कर रहे हैं लोगों को दी जा रही सरकार की तरफ  से सुविधा टोल फ्री नंबर 101 की जो काफी लंबे समय से खराब चला रहा है। आमजन को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम, फायर ब्रिगेड, एंबुलैंस सहित लगभग सभी विभागों के फोन नंबर टोल फ्री जारी किए जाते हैं लेकिन फिर भी उनमें से कोई नंबर खराब हो या उसको न उठाया जाए यह एक सरकार के आदेशों की अवहेलना है।

यदि आप संकट में हैं और 101 नंबर डायल कर फायर ब्रिगेड से मदद की उम्मीद कर रहे हैं, तो हो सकता है कि यह आपकी गलत फहमी हो। जी हां, कंट्रोल रूम का फोन कई महीनों से बंद पड़ा है, ऐसे में घटना-दुर्घटना होने पर तत्काल फायर ब्रिगेड तक सूचना नहीं पहुंच पाती है। कनैक्शन की गड़बड़ी दूर करने के लिए विभाग ने बी.एस.एन.एल. को सूचना दी। फायर ब्रिगेड का एमरजैंसी नंबर बंद होने से सबसे ज्यादा परेशानी तो उन लोगों को होती है जिनके पास 101 नंबर के अलावा फायर ब्रिगेड से संपर्क का कोई दूसरा नंबर नहीं होता।

हमेशा ही यह नंबर नो रिप्लाई आता है : नंबरदार
समाजसेवी व नंबरदार एसोसिएशन के प्रधान रूपराम नंबरदार ने जब इस टोल फ्री नंबर 101 के बारे में काफी दिनों तक बार-बार तहकीकात की, तब हमेशा ही इस नंबर से नो रिप्लाई ही आंसर आया जिससे यह प्रतीत होता है कि दूरसंचार निगम के कर्मचारी व अधिकारी इस नंबर को दुरुस्त करने में अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ पा रहे हैं। फायर ब्रिगेड के एमरजैंसी नंबर 101 पर फोन लगाया लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ।

kamal