उद्धघाटन के 23 दिन बाद के.एम.पी. पर टोल प्लाजा शुरू

12/13/2018 11:29:02 AM

राई/बहादुरगढ़: कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे का उद्घाटन के 23 दिन बाद गढ़ी बाला के पास बुधवार को टोल प्लाजा शुरू कर दिया गया है। टोल प्लाजा शुरू होने से सुबह से ही वाहनों की कतार के.एम.पी. पर लगनी शुरू हो गई। टोल फीस लेने की वजह से पहले दिन वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बता दें कि कुंडली-मानेसर एक्सप्रैस-वे का उद्घाटन 19 नवम्बर को पी.एम. नरेंद्र मोदी ने किया था। उद्घाटन के बाद करीब 23 दिन वाहन चालकों ने के.एम.पी. पर नि:शुल्क सफर का लुत्फ उठाया। हालांकि विभाग की तरफ से ही के.एम.पी. पर कुछ दिन नि:शुल्क सफर की सुविधा मुहैया करवाई था।

विभाग की तरफ पहले 10 दिन का समय दिया गया था कि 10 दिन के बाद टोल शुरू किया जाएगा लेकिन आखिरकार 23 दिन बाद वाहन चालकों से गढ़ी बाला के पास टोल फीस लेनी शुरू की गई। इंदौर की कम्पनी को मिला टैंडर टोल प्लाजा का टैंडर इंदौर की पथ कम्पनी को मिला है। टोल मैनेजर संजय सिंह ने बताया है कि टोल को 14 लाइन का बनाया गया है लेकिन अभी केवल 10 लाइनों को ही चालू किया गया है, जल्द ही बाकी सभी लाइनों को भी सुचारू रुप से चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया है कि टोल टैक्स के रेट पहले ही तय कर दिए गए हैं, जो सभी वाहनों के लिए अलग-अलग हैं। प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल फीस ली जाएगी। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे (के.एम.पी.) का सही से निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है। कई किलोमीटर के हाईवे पर लाइट भी व्यवस्था अभी तक नहीं हो पाई है।

ऐसे में बिना मुकम्मल तैयारी के बिना एक्सप्रैस-वे पर टोल लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि टोल की सभी लेन फिलहाल चालू नहीं हो पाई, पर एक माह में सभी शुरू हो जाएंगी। टोल का टैंडर ले चुकी पाथ इंडिया लिमिटेड की ओर से सुबह 8 बजे से कलैक्शन शुरू कर दिया। इस मार्ग से निकलने वाले वाहन चालकों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि वे इस के.एम.पी. मार्ग से निकलते हैं तो शौचालय, पैट्रोल व भोजन की व्यवस्था के बारे में चर्चा नहीं करें। क्योंकि यह सुविधा अभी तैयार होने में करीब 3 से 4 माह का समय लग जाएगा। वहीं, पैट्रोल पम्प पर ही शौचालय आदि से निवृत्त होकर ही के.एम.पी. पर जाए क्योंकि 36 किलोमीटर तक कोई शौचालय की सुविधा नहीं है।

Deepak Paul