विदेश से आने वाले नागरिकों ने बढ़ाई चिंता, 227 नागरिकों में से केवल 47 ने स्वंय जानकारी

3/26/2020 2:49:33 PM

सोनीपत (ब्यूरो) : विदेश से आने वाले नागरिक स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। विभिन्न देशों से सोनीपत आने वाले 227 नागरिकों में से केवल 47 ने ही स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को जानकारी व पहचान दी है, जबकि 180 लोगों की पहचान प्राप्त यात्री सूची से हुई है। डी.सी. डा. अंशज सिंह ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले लोगों की पहचान जरूरी है ताकि उन्हें निर्धारित 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जा सके।

उन्होंने विदेश से आने वाले लोगों से अपील की कि वे स्वदेश लौटने के बाद जिला प्रशासन अथवा स्वास्थ्य विभाग को जानकारी अवश्य दें। साथ ही जारी किए दिशा-निर्देशों की अनुपालना भी ईमानदारी से करें। विदेश से आने वाले लोग घरों में ही रहें और अन्य लोगों के सम्पर्क से दूरी बनाए रखें। डी.सी. ने बताया कि विदेश से आने वाले 190 लोगों को क्वारेंटाइन में रखा गया है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इनमें से 41 लोग ऐसे हैं जिनका निर्धारित 14 दिनों का क्वारेंटाइन पूर्ण हो चुका है और 12 लोगों का 28 दिनों की क्वारेंटाइन समय की अवधि पूरी हो गई है। 

फिलहाल 111 लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन में रखा जा रहा है। 175 लोगों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया। डी.सी. के अनुसार सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 7 लोगों को रखा गया है। 110 घरों के बाहर नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के नोटिस लगाए गए हैं ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके। 110 लोगों के हाथों पर चिन्हित स्टैम्प लगाई गई है। ऐसे लोगों व घरों के सम्पर्क में आने से अन्य लोगों को अभी बचने की आवश्यकता है।

Isha