खतरनाक साबित हो सकते हैं वन एंट्री-एग्जिट प्वाइंट वाले कोचिंग सैंटर

5/26/2019 2:19:41 PM

सोनीपत: एटलस रोड, गीता भवन चौक, सुभाष चौक क्षेत्र में संचालित किए जा रहे कोचिंग सैंटर कभी भी सूरत जैसे हादसे का शिकार हो सकते हैं। आलम यह है कि शहर के अधिकतर कोचिंग सैंटर वन एंट्री-एग्जिट प्वाइंट वाली इमारतों में संचालित हो रहे हैं। ऐसे में अगर उक्त कोचिंग सैंटरों में आगजनी जैसी घटना घटित होती है तो सैंकड़ों विद्याॢथयों की जान खतरे में पड़ सकती है। 

दरअसल, शुक्रवार को गुजरात के सूरत शहर में तक्षशिला आर्केड नामक बिल्डिंग में संचालित कोचिंग सैंटर में आग लगने की वजह से 20 से अधिक विद्याॢथयों की मौत हो गई। इमारत की चौथी मंजिल में संचालित इस कोचिंग सैंटर में आग लगने के बाद विद्याॢथयों को मजबूरी में तीसरी व चौथी मंजिल से कूदना पड़ा। जिसके चलते कई विद्याॢथयों की जान चली गई। कुछ इसी तरह के हालात सोनीपत शहर में संचालित हो रहे अधिकतर कोचिंग सैंटरों में भी बने हुए हैं। 

अधिकतर कोचिंग सैंटरों में अग्नि रोधक उपकरणों की कमी 
शहर में 200 से अधिक छोटे-बड़े कोचिंग सैंटर संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें हजारों की संख्या में विद्यार्थी अपने भविष्य को सुधारने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन अधिकतर कोचिंग सैंटर विद्याॢथयों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। चंद कोचिंग सैंटरों को छोड़ दें तो अधिकतर कोचिंग सैंटरों में अग्नि रोधक उपकरण नहीं हैं। यही नहीं अधिकतर कोचिंगसैंटर दूसरी व तीसरी मंजिलों में संचालित किए जा रहे हैं। जहां तक पहुंचने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है। पुरानी इमारतों और लकड़ी के फर्नीचर के इस्तेमाल से कोचिंग सैंटरों में आगजनी की घटना घटित होने पर बड़े नुक्सान की सम्भावना बनी रहती है। शहर के कई कोचिंग सैंटरों के बाहर बिजली के तारों का गुच्छा भी बना हुआ है। जिनमें हर रोज छोटे-मोट शॉट सर्किट होते रहते हंै। 

हरकत में आया निगम, कोचिंग सैंटरों का रिकार्ड किया जाएगा तैयार 
सूरत की दुखद घटना के बाद सोनीपत प्रशासन भी हरकत में आ गया है। शनिवार को नगर निगम के अधिकारियों ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए सभी कोचिंग सैंटरों का रिकार्ड तैयार करने का फैसला किया है। सोमवार से कोचिंग सैंटरों की जांच का अभियान भी शुरू किया जाएगा, जिसके अंतर्गत नियमों को ताक पर रखकर कोचिंग सैंटर चलाने वाले संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं फायर ब्रिगेड विभाग ने भी कोचिंग सैंटरों की इमारतों को परखने का फैसला किया है। सोनीपत में अधिकतर कोचिंग सैंटरों के नीचे अवैध पार्किंग की समस्या भी आगजनी जैसी दुर्घटना की स्थिति में खतरनाक साबित हो सकती है। 

Isha