कोरोना वायरस अलर्टः चीन से लौटा चौथा नागरिक स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में

2/6/2020 12:55:35 PM

सोनीपत : चीन में व्यापार के लिए गया सोनीपत का एक और नागरिक वापस लौट आया है। उसने स्वयं ही स्वास्थ्य विभाग को टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सूचना दी और नागरिक अस्पताल में पंजीकरण करवाया। अब जिले में चीन से लौटने वाले नागरिकों की संख्या 4 हो गई है। जिसमें एक महिला और 3 पुरुष शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने चारों नागरिकों का सैल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाकर निगरानी रखनी शुरू कर दी है।

हालांकि चारों नागरिकों में कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे है। चारों अपने ही घरों में हैं।  डा. दिनेश छिल्लर ने बताया कि जिले में लगे बैनर लोगों को कोरोना वायरस की जानकारी देने में काफी मददगार साबित हुए हैं। बुधवार को बैनर पर लिखे टोल फ्री नंबर के कारण ही चीन से आए हुए चौैथे नागरिक को ट्रैस कर पाए। चीन से वापस आए व्यापारी ने खुद फोन कर कोरोना वायरस की जानकारी ली और सैल्फ डिक्लेरेशन फार्म भरने पहुंचा। अब स्वास्थ्य विभाग व्यापारी को टै्रस करेगा और उसकी निगरानी रखेगा।

सरकार ने चीन गए नागरिकों की सौंपी लिस्ट
भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को चीन गए हुए नागरिकों की लिस्ट सौंप दी है। जो चीन से आने वाले नागरिकों को ट्रेस करने मेें मदद कर रही है। इस लिस्ट की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले में मंगलवार को 3 चीन से आए हुए नागरिकों को ट्रैस कर पाई है। जबकि जिले में अब चीन से आए हुए 4 नागरिक हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम चीन से आए हुए नागरिकों पर पैनी नजर रख रही है। इसके लिए एयरपोर्ट से ही चीन से आने वाले नागरिक को ट्रैस कर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचित कर दिया जाता है। 

Isha