बेटियों को सरकारी कालेज में दाखिले के अवसर

12/9/2017 2:06:38 PM

सोनीपत(दीक्षित):शहर की बेटियों को नए सरकारी कालेज में दाखिला लेने का अवसर अगले सत्र से ही मिलने जा रहा है। फिलहाल अस्थायी तौर पर मुरथल अड्डा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। सैक्टर-12 में नए कालेज का निर्माण होने के बाद कक्षाओं को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षाओं के लिए आई.टी.आई. भवन का विकल्प भी रखा गया है।  हुडा के अधिकारियों ने कालेज के लिए प्रस्तावित सैक्टर-12 के फेज-4 की साढ़े 10 एकड़ जमीन पी.डब्ल्यू.डी. के बी.एंड आर. महकमे को निर्माण कार्य के लिए सौंपने की औपचारिकताएं पूरी कर लीं। इस मौके पर पहुंचकर जमीन को हैंडओवर कर दिया जाएगा। इसके बाद शीघ्र ही टैंडर निकाले जाएंगे और उसके बाद कालेज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

99 साल के लिए पट्टे पर दी गई है जमीन 
हुडा प्रशासक ने 42 हजार 600 स्क्वायर मीटर जमीन का 99 साल के लिए पट्टा करने का निर्णय लिया था। इसके लिए हर साल शिक्षा विभाग से 100 रुपए लीज के तौर पर लिए जाएंगे। शर्त रखी गई है कि इस जमीन पर कालेज के अलावा दूसरी कोई गतिविधि नहीं होगी। नियम और शर्त हुडा के अधीन होने वाले निर्माण कार्यों पर जो लागू है, वही रहेगा

हुडा के पास ही रहेगा जमीन का मालिकाना हक 
प्रस्तावित नई नीति में हुडा एडमिनिस्ट्रेटर ने जो पत्र व्यवहार किया है, उसमें 42600 स्क्वायर मीटर जमीन देने की बात कही गई है। यह जमीन 99 साल के पट्टे पर शिक्षा विभाग को दी जाएगी। जिसके लिए हर साल 100 रुपए बतौर लीज ली जाएगी। जमीन का मालिकाना हक हुडा के पास ही रहेगा। लीज के तौर पर मालिकाना हक ट्रांसफर किया जाएगा। यह जमीन करीब 8 एकड़ 875 वर्ग गज बनेगी। जो सैक्टर-12 फेज 4 में उपलब्ध करवाई गई है।

कक्षाओं के लिए कन्या स्कूल मुरथल अड्डा को प्राथमिकता 
कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग के पास 2 ऑप्शन हैं। भाजपा नेता राजीव जैन ने बताया कि इनमें से पहला ऑप्शन आई.टी.आई. भवन है और दूसरा मुरथल स्कूल है, जहां कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। आगामी सत्र से कक्षाएं लगाने का विचार है। कन्या स्कूल होने के कारण मुरथल अड्डा स्कूल को प्राथमिकता दी जा सकती है। यहां पर 12वीं तक का स्कूल होने के कारण इसके बाद छात्राओं को स्कूल में ही कालेज कक्षाओं के लिए दाखिला दिया जा सकेगा। फिलहाल यह तय नहीं है। फाइनल निर्णय कुछ दिन में ही लिया जा सकता है।