विभाग का फैसला: हर अस्पताल में 35 प्रतिशत बैड होंगे रिजर्व, जरूरत पडऩे पर किए जाएंगे इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 04:09 PM (IST)

सोनीपत (ब्यूरो) : कोरोना वायरस की रोकथाम की तैयारियों को लेकर शनिवार को सिविल सर्जन कार्यालय में जिले के सी.एच.सी. और पी.एच.सी. के चिकित्सकों की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन डा. बी.के. राजौरा ने की। सिविल सर्जन ने जिले में बने आइसोलशन वार्ड, रिजर्व बैडों की संख्या, वैंटीलेटर्स की संख्या के साथ कोरोना की तैयारियों का जायजा लिया। बैठक के दौरान कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने की तैयारियों की रूपरेखा तैयार की और निर्देश दिए कि पी.एच.सी. और सी.एच.सी. के चिकित्सकों को आगामी दिनों तक कोई भी अवकाश नहीं दिया जाएगा। इस दौरान वे लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करेंगे। 

डा. राजौरा ने बताया कि निजी अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे अस्पताल में 35 प्रतिशत बैड कोरोना के लिए रिजर्व रखें ताकि जरूरत पडऩे पर उनका इस्तेमाल कर सकें। बैठक में पी.एम.ओ. आदर्श शर्मा, डिप्टी सिविल सर्जन डा. दिनेश छिल्लर, डिप्टी. पी.एम.ओ. संदीप लठवाल, डी.एम.एस. डा. गिन्नी लाम्बा, डा. जयकिशोर, डा. तरुण कुमार यादव और डा. संजय छिक्कारा आदि चिकित्सक मौजूद रहे।

एच.आई.वी. से संक्रमित लोगों के घर पहुंचाई जाएगी दवाइयां
जो लोग एच.आई.वी. से संक्रमित होने के बावजूद लॉकडाऊन की वजह से दवाइयां लेेने में असमर्थ हैं, उनके लिए राहत की खबर है। स्वास्थ्य विभाग ने सी.एच.सी. व पी.एच.सी. के चिकित्सकों को निर्देश जारी किए हैं कि वे एच.आई.वी. से संक्रमित लोगों के घर ही दवाइयां पहुंचाएंगे। अब उन्हें दवाइयों के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। सिविल सर्जन डा. बी.के. राजौरा ने बताया कि नागरिक अस्पताल में 100 से अधिक लोग एच.आई.वी. की दवाइयां ले रहे थे किंतु लॉकडाऊन की वजह से वे गत दिनों से अस्पताल पहुंचने में असमर्थ हैं। अब उन मरीजों को घर पर ही दवाइयां दी जाएंगी। इसके लिए सी.एच.सी. व पी.एच.सी. के चिकित्सकों को लिस्ट जारी कर उनकी ड्यूटी लगा दी है।

फ्लू ओ.पी.डी. में 160 मरीजों की जांच, कोरोना संदिग्ध 2 मरीज
नागरिक अस्पताल में फ्लू ओ.पी.डी. शनिवार को भी जारी रही। सोशल डिस्टैंस के साथ फ्लू ओ.पी.डी. में 160 मरीजों की जांच की जिसमें 2 कोरोना से संदिग्ध मिले। फ्लू ओ.पी.डी. के दौरान बाकी के मरीजों को दवाई देकर वापस घर भेज दिया और कोरोना से संदिग्ध मरीजों से पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि वे गत 14 मार्च को दुबई से लौटे थे लेकिन एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उनमें कोरोना के लक्षण नहीं मिले थे। शुक्रवार से उनके गले में दिक्कत है और सांस लेने में भी परेशानी हो रही है इसलिए वे जांच के लिए फ्लू. ओ.पी.डी. पहुंचे हैं। चिकित्सकों ने दोनों संदिग्धों को आइसोलशन वार्ड में भर्ती होने की सलाह दी किंतु दोनों दवाइयां लेकर घर चले गए और रविवार को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static