मेन केबल में फाल्ट, रातभर ब्लैक आऊट

6/19/2019 3:19:09 PM

सोनीपत(ब्यूरो): पूरा साल मुरम्मत के नाम पर बिजली कट लगाने वाले बिजली निगम के इंतजामों की पोल पहली बारिश ने ही खोल दी। फाजिलपुर पावर हाऊस के पास एक केबल बाक्स में पानी जमा होने से नमी के कारण केबल में फाल्ट हो गया जिसके कारण रात 11 बजे अचानक बत्ती गुल हो गई और पूरे 12 घंटे बार लौटी। रातभर ब्लैक आऊट छाया रहा। इस बीच सुबह के समय आधे शहर व आसपास के गांवों में बिजली न होने के कारण पेयजल का संकट आन खड़ा हुआ। पेयजल के लिए शहरवासी व ग्रामीण काफी परेशान रहे।

सुबह करीब 11 बजे तक फाल्ट को ठीक किया गया जिसके बिजली सप्लाई सुचारू हो पाई और लोगों ने राहत की सांस ली। बता दें कि सोमवार को रात के समय अचानक मौसम ने करवट ली और 10 बजे के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश से मौसम बेहद खुशगवार हो गया लेकिन बिजली निगम के लिए यह बारिश बेहद संकट साबित हुई। रात को करीब 11 बजे फाजिलपुर पावर से कुछ दूरी पर बने केबल बाक्स में पानी जमा हो गया जिससे नमी के कारण एच.टी. केबल में अचानक फाल्ट आ गया।

यही नहीं, आसपास के कई गांवों में भी बिजली चली गई। रात को बिजली सप्लाई सुचारू करवाने के लिए बिजली निगम के फोन घनघनाते रहे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और सुबह तक भी बिजली सप्लाई सुचारू नहीं हो पाई। करीब 11 बजे फाल्ट को ठीक किया गया जिसके बाद बिजली सप्लाई शुरू गई और लोगों ने राहत की सांस ली। 

सीलबंद होता है केबल बाक्स 
आमतौर पर फीडरों से संबंधित केबलों के बाक्स सीलबंद होते हैं जिनमें पानी नहीं घुसना चाहिए लेकिन फाजिलपुर पावर हाऊस के पास उक्त केबल बाक्स में पानी घुस गया जिससे साफ है कि निगम के कर्मियों ने लापरवाही की है। 

kamal