दमकल विभाग अब बुलेट मोटरसाइकिल से करेगा आग नियंत्रित

9/14/2018 11:38:36 AM

सोनीपत: शहर में भीड़-भाड़ जैसे इलाकों में आग लगने के बाद दमकल विभाग की गाड़ी न पहुचंने से विभिन्न समस्याओं से जूझने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। आग लगने की ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए दमकल विभाग को अत्याधुनिक यंत्रों से लैस बुलेट मोटरसाइकिल दी गई हैं। बता दें कि कच्चे क्वार्टर, बड़ा बाजार, मिशन चौक, हलवाई हट्टा व भीड़-भाड़ इलाकों में आग लगने की सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग के लिए सिरदर्द बन जाती थी, क्योंकि इन क्षेत्रों की तंग गलियों के कारण दमकल गाड़ी आग के पास नहीं पहुंच पाती थी और जब मशक्कत के बाद पहुंचती भी तो तब तक काफी सामान जल चुका होता था।

 ऐसी घटनाओं पर छोटी गाड़ी भी सफल नहीं होती थी, ऐसे में संबंधित विभाग ने पिछले समय निर्णय लिया कि इन घटनाओं को रोकने के लिए बुलेट मोटरसाइकिल सबसे कारगर साबित होगी। मुख्यालय की तरफ से सोनीपत जिले को 5 बुलेट मोटरसाइकिल मिली हैं, जिनमें सोनीपत को 2, खरखौदा, गोहाना व गन्नौर को 1-1 मिली हैं। 

वाटर मिस्ड फायर सिस्टम बुलेट की ये होगी खासियत
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस बुलेट मोटरसाइकिल को वाटर मिस्ड फायर सिस्टम बुलेट कहा जाता है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है यदि कहीं पर शॉर्ट-सॢकट से आग लग रही है तो पहले बिजली बंद करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। बुलेट में लगे फायर सिस्टम में मिस्ड वाटर आग पर फैंकने से बिजली का रिफ्लैक्ट एक्शन नहीं होगा, वहीं दमकल विभाग इस बुलेट को प्राथमिक उपचार से जोड़ रहा है। 

इन सुविधाओं से होगी लैस 
बुलेट मोटरसाइकिल में वॉटर टैंक, पीछे के हिस्से में एअर-फोम का भी प्रयोग किया गया है। घटनास्थल पर किसी भी व्यक्ति के घायल आदि होने पर इस बुलेट में फस्ट-एड बॉक्स का भी प्रयोग किया गया है, जो कि घटनास्थल पर घायल लोगों को तत्काल जरूरी इलाज भी मुहैया करवाएगा। 

सोनीपत जिले को 5 बुलेट मोटरसाइकिल मिली हैं, जो विभिन्न दमकल केन्द्रों पर भेज दी गई हैं। इनकी खासियत है कि आग की सूचना मिलने के बाद दो कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुट जाते हैं, वहीं जब बड़ी गाड़ी पहुंचेगी तब आग प्रबल रूप धारण नहीं करेगी, जाम की स्थिति में भी यह कारगर साबित होती है। यह देखने में ही शानदार नहीं इसमें विभाग ने जरूरत के सारे फीचर्स शामिल किए हैं। 

Deepak Paul