गीता भवन चौक पर ट्रांसफार्मर में आग

5/25/2019 11:10:37 AM

सोनीपत : शुक्रवार को गीता भवन चौक पर मंदिर की दीवार के साथ लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। जिसके चलते आसपास के दुकानों में हड़कम्प मच गया। सावधानी स्वरूप दुकानदारों ने न सिर्फ दुकानों के शटर डाऊन कर दिए बल्कि लोगों को भी इस तरफ आने-जाने से रोक दिया। घटना की जानकारी फायरब्रिगेड और बिजली निगम के अधिकारियों को भी दी गई। जिसके बाद मौके पर पहुंचे फायरब्रिगेड के कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया। 

गनीमत रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ। दरअसल, गीता भवन चौक शहर का दिल माना जाता है। हर रोज यहां से न सिर्फ हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं बल्कि बड़ी संख्या में राहगीर भी यहां से आसपास के बाजारों में खरीददारी के पहुंचते हैं। उक्त क्षेत्र में बड़ी संख्या में दुकानें भी बनी हुई हैं। बिजली की तारों का भी यहां जाल बिछा हुआ है। ऐसे में शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे छोटी-सी ङ्क्षचगारी उठने के बाद ट्रांसफार्मर में लगी आग ने कुछ समय के लिए सबकी सांसें रोक दी थीं। 

मंदिर की दीवार को हुआ नुक्सान 
बिजली का ट्रांसफार्मर मंदिर की दीवार के साथ लगा हुआ था। ट्रांसफार्मर में आग लगने के बाद मंदिर की दीवार को नुक्सान पहुंचा है। दरअसल, आग इतनी भयंकर थी कि मंदिर की दीवार पर लगी टायलें टूटकर नीचे गिरने लगी। हालांकि इससे पहले कोई और बड़ा हादसा होता, फायरब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझा दिया। इस दौरान बिजली निगम के अधिकारी ने भी मौके पर पहुंचकर हुए नुक्सान का जायजा लिया। विशेषज्ञों के अनुसार ट्रांसफार्मर में अगर विस्फोट हो जाता तो आसपास के क्षेत्र में बड़ा नुक्सान हो सकता था। 

दुकानदारों ने दिखाई समझदारी 
इस दौरान आसपास के दुकानदारों ने स्थिति को सम्भालने में काफी समझदारी दिखाई। पार्किंग प्रधान जतिन ने आग लगने की घटना के बाद तुरन्त प्रभाव से दुकानदारों के साथ मिलकर ट्रांसफार्मर के आसपास पार्क किए गए वाहनों को वहां हटवाया। इसके अतिरिक्त सभी दुकानदारों को अपनी-अपनी दुकानों के मीटर बंद करने की सलाह दी। यही नहीं, उन्होंने झंडी रोड पर आने-जाने वाले लोगों को भी ट्रांसफार्मर से दूर रखा। समय रहते फायरब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने से दुर्घटना पर समय रहते काबू पा लिया गया। इस दौरान ललित, पवन, रविन्द्र, प्रवीन, नितिन चावला, अशोक व राहुल आदि दुकानदार मौजूद थे। 

Isha