पहली बार एक ही सत्र में आयोजित होंगी 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा

1/19/2018 10:35:23 AM

सोनीपत(ब्यूरो):अगर परीक्षा को लेकर आपकी तैयारियां अभी अधूरी है तो उसे जल्द से जल्द पूरा कर लीजिए। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। यही नहीं वार्षिक परीक्षाओं में बोर्ड ने पहली बार एक ही सत्र में परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है। इससे विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि मार्च में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को बोर्ड द्वारा सुबह व शाम के सत्र में आयोजित कराया जाता था। अक्सर 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सुबह आयोजित होती थी, वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शाम को आयोजित होती थीं। ऐसे में विद्यार्थियों को कई बार समस्याओं का सामना भी करना पड़ता था, परन्तु इस बार ऐसा नहीं होगा

दोपहर साढ़े 12 से साढ़े 3 बजे तक आयोजित होगी परीक्षा 
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दोपहर के समय आयोजित करने का फैसला किया है। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं दोपहर के साढ़े 12 से साढ़े 3 बजे के बीच में आयोजित होगी। 12वीं कक्षा की परीक्षा जहां 7 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगी। इस दौरान परीक्षाओं में न सिर्फ नियमित विद्यार्थी भाग लेंगे, बल्कि रि-अपीयर और ओपन स्कूल से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी भी परीक्षा देंगे। प्रदेश भर में 8 लाख 20 हजार के करीब परीक्षार्थी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा देंगे। 

नकल को रोकने पर रहेगा बोर्ड का पूरा जोर 
बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में नकल पर लगाम कसने के लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारियों करनी शुरू कर दी है। बोर्ड के आला अधिकारियों ने विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों और अभिभावकों को भी बच्चों को नकल न करने के प्रति जागरूक करने की बात कहीं है। नकल रोकने के लिए चैकिंग टीमों का गठन किया जाएगा तथा परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। बोर्ड ने जिला मुख्यालयों को निर्देश जारी किए है कि वे नकल को रोकने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ले।