एच.टैट: अंग्रेजी ऐच्छिक की अनिवार्यता से आवेदक फिर सांसत में

11/29/2018 10:15:52 AM

सोनीपत(दीक्षित): एच.टैट. के लिए एक बार फिर भावी अध्यापक किस्मत आजमाने को तैयार हैं। परीक्षा के लिए आए दिन फार्म भरे जा रहे हैं लेकिन एच.टैट. लैवल-2 के लिए आवेदन करने वाले भावी अंग्रेजी अध्यापकों के सामने एक बार फिर दुविधा आन खड़ी हुई है। 2 साल पहले काफी लड़ाई के बाद जिस अंग्रेजी ऐच्छिक की अनिवार्यता को हटवाया गया था, उसे इस बार फिर से आवेदन फार्म में जरूरी बताया गया है। 

अंग्रेजी के भावी अध्यापकों को अब फिर से संघर्ष का रास्ता अख्तियार करने को मजबूर होना पड़ेगा। खास बात यह है कि यूनिवॢसटी भी निदेशालय में यह लिखित में दे चुकी है कि ऐच्छिक को कोर अंग्रेजी विषय के बराबर माना गया है। निदेशालय ने इसे मानते हुए बदलाव किया था लेकिन इस बार फिर से वही गलती की है, जिसका खमियाजा आवेदकों को भुगतना पड़ रहा है। 

बता दें कि एच.टैट. के तीनों लैवल के लिए हाल ही में आवेदन मांगे गए थे। 30 नवम्बर आवेदन के लिए अंतिम तारीख है लेकिन अंग्रेजी अध्यापक के लिए एच.टैट. का टैस्ट देने को तैयार भावी अध्यापक दुविधा में है। आवेदन में केवल एक दिन बचा है लेकिन कोई समाधान बोर्ड द्वारा नहीं किया गया है। ऐसे में आवेदन फिर से अदालत का रुख कर सकते हैं।

बी.एड. नहीं कर सकता जे.बी.टी. के लिए आवेदन 
एक अन्य नियम को एन.सी.टी.ई. द्वारा संशोधित करने के बावजूद पहले की तरह ही रखा गया है। जो जे.बी.टी. के पद के लिए बी.एड. को एन.सी.टी.ई. द्वारा एलिजिबल कर दिया गया था लेकिन इस बार फिर से यह नियम शामिल किया गया है कि बी.एड. आवेदक जे.बी.टी. अध्यापक के लिए एच.टैट. का टैस्ट नहीं दे सकता। वहीं, यह शर्त चंडीगढ़ जैसे केंद्र शासित राज्य में भी काफी पहले हटाया जा चुका है। अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि बोर्ड ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया तो वे फिर से अदालत का सहारा लेंगे। 
 

Deepak Paul