महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर बढना होगा आगे: बीरेंद्र

11/25/2015 10:03:43 AM

सोनीपत: केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है और अगर सुधार नहीं आया तो हम पिछड़ जाएंगे।

वर्तमान केंद्र सरकार विश्व स्तर पर देश को विकास के रास्ते पर आगे ले जाने का कार्य कर रही है। हमें महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेनी होगी और आगे बढ़ना होगा। सिंह ने चौधरी छोटूराम स्मृति व्याप्यान में कहा कि हरियाणा के पहलवान कुश्ती में क्यों जीतते हैं?

इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि बिहार और उत्तर प्रदेश में आज भी जमीनें किसानों के पास नहीं हैं। वह सिर्फ काश्त करते हैं जबकि हरियाणा के किसान जमीनों के मालिक हैं और उन्हें अपनी जमीन होने का अहसास है। चौधरी छोटूराम ने अपना पूरी जीवन किसानों के लिए समर्पित रखा और किसानों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक दिलवाया।

उन्होंने कहा कि मैं विजयवाड़ा गया तो वहां के किसानों को भी चौधरी छोटूराम के किसानों के लिए किए कार्यों की जानकारी है। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी मां बताती थी चौधरी साहब प्रतिदिन दिन का काम निपटाकर रात को लिखते जरूर थे। उन्होंने लिखा था कि उस समय के अखबार उन्हें जब तक छोटू खान लिखते रहेंगे तब तक मैं मानता रहूंगा कि मैं किसानों व कमेरे वर्ग के हित के लिए कार्य कर रहा हैं।’’