कासनी व चंद्रा का फिर तबादला...3 अन्य IAS अधिकारी भी बदले

9/23/2016 1:33:44 PM

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने 2 दिन पूर्व जारी किए गए आई.ए.एस. अधिकारियों की तबादला सूची में आज फिर से कुछ फेरबदल कर प्रदीप कासनी व सुभाष चंद्रा के विभागों में फिर से फेरबदल कर दिया। इसके साथ ही 3 अन्य आई.ए.एस. अधिकारियों को भी तबदील कर दिया गया व 1 अधिकारी को अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया गया।

 

वर्ष 1997 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी प्रदीप कासनी को गत दिनों विज्ञान व तकनीकी विभाग के महानिदेशक के पद से हटाकर उन्हें वित्त विभाग का सचिव बना दिया गया था, लेकिन अब उन्हें फिर से तबदील कर अनुसूचित जाति व पिछड़ी जाति कल्याण विभाग का सचिव बना दिया गया है। यह पद वजीर सिंह गोयत अतिरिक्त तौर पर संभाले हुए थे। उधर सुभाष चंद्रा को पर्यावरण विभाग के महानिदेशक के पद से बदलकर गत दिनों राजस्व, आपदा प्रबंधन, चकबंदी व भू-रिकार्ड विभाग का सचिव नियुक्त किया गया था। लेकिन उनके विरुद्ध एक मामले की जांच जारी होने के कारण उनसे अब चकबंदी व भू-रिकार्ड विभाग का कार्य वापस ले लिया गया है और उसकी जगह उन्हें वित्त विभाग के सचिव का कार्य अतिरिक्त तौर पर सौंप दिया गया है। 

 

सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव विजयेंद्रा कुमार को अब अतिरिक्त तौर पर चकबंदी व भू-रिकार्ड विभाग सहित विशेष भू-अधिग्रहण अधिकारी का कार्य सौंप दिया गया है। जिन अधिकारियों के तबादले किए गए हैं उनमें उत्तर हरियाणा विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक नितिन कुमार यादव को गृह-1 विभाग का सचिव नियुक्त कर दिया गया है। जबकि छुट्टी से वापस लौटे मोहम्मद शाईन को सहकारी चीनी मिल फैडरेशन का प्रबंध निदेशक लगा दिया गया है। गृह-1 विभाग के विशेष सचिव वजीर सिंह गोयत को उद्योग व वाणिज्य विभाग का सचिव नियुक्त करने के साथ ही उन्हें अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम, पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर कल्याण निगम के प्रबंध निदेशक का कार्य भी सौंप दिया गया है।

32 वर्ष की नौकरी में 66वां तबादला
32 वर्ष की नौकरी में करीब 66 तबादले हुए। सरकार बदलती रही और कासनी तबादलों का दंश झेलते रहे। अब सरकार ने उन्हें क्यों बदला, यह तो सरकार ही बता सकती है, क्योंकि आज तो उन्होंने वित्त विभाग की फाइलों को देखा तक नहीं था, या फिर सरकार को लगा कि वित्त विभाग में उनकी नियुक्ति ठीक नहीं है। गौरतलब है कि एच.सी.एस. से आई.ए.एस. बनने के बाद प्रदीप कासनी को आज वित्त विभाग का कार्यभार संभालने के बाद फिर दूसरे विभाग में बदल दिया।

शत्रुजीत कपूर को बिजली कंपनियों की कमान
हरियाणा सरकार अधिकारियों की नियुक्ति के मामले में नए-नए प्रयोग कर रही है। पूर्व सी.आई.डी. प्रमुख 1990 बैच के आई.पी.एस. शत्रुजीत कपूर को बिजली कंपनियों की कमान सौंप दी गई है। ए.डी.जी.पी. क्राइम शत्रुजीत कपूर को उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम का चेयरमैन-कम-एम.डी. और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यहां बता दें कि जाट आरक्षण आंदोलन के बाद उन्हें सी.आई.डी. प्रमुख के पद से हटाकर ए.डी.जी.पी. क्राइम नियुक्त किया गया था। पहली बार किसी आई.पी.एस. अधिकारी को बिजली कंपनियों की कमान सौंपी है जबकि यह पद आई.ए.एस. अधिकारी संभालते रहे हैं।