बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ : मिड-डे मील में परोसे जा रहे कीड़े और सड़ा अनाज (Pics)

10/21/2016 12:57:43 PM

सोनीपत (पवन राठी): नौनिहालों को घरों में पोषक आहार न मिल पाने के चलते ही आंगनबाड़ी केंद्र में उनके लिए खाना परोसा जाने लगा था ताकि बच्चों का शुरूआती समय से ही बेहतर मानसिक व शारीरिक संतुलन बन सके लेकिन क्या हो जब आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाला खाना ही उनके स्वास्थ्य को खराब करने लगे। 

 

जानकारी के अनुसार खरखौदा के पिपली गांव में स्थित एक आंगनबाड़ी केंद्र नम्बर 164 में जो खाना बच्चों को परोसा जा रहा है, वह खराब गेहूं का बना हुआ है। गेहूं में कीड़े पनप रहे हैं। ऐसे में कभी भी यह खाना बच्चों की जान पर भारी पड़ सकता है लेकिन लंबे समय से इसी गेहूं से बने खाने को बच्चों के सामने परोसा जा रहा है। 

 

पिपली गांव में आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को ऐसे गेहूं से बने खाने को खिलाया जा रहा है जिसमें लंबे समय से कीड़े पड़े हुए हैं। ग्रामीणों की शिकायतों के बाद भी आंगनबाड़ी इंचार्ज इस राशन को बदलवाना नहीं चाहती। आंगनबाड़ी में रखा यह गेहूं पूरी तरह से खराब हो गया। सम्बंधित अधिकारियों को इसके बारे में खबर नहीं लगी, यह बात भी गले से नीचे नहीं उतरती, जबकि अधिकारियों द्वारा लगातार आंगनबाडिय़ों के दौरे कर जांच करने की बात कही जाती है लेकिन इसके बाद भी यहां पर खाने के नाम पर खराब गेहूं से बने खाद्य सामग्री को परोसा जा रहा था। इसमें मामला संदेह के घेरे में यूं भी आ जाता है कि पिपली गांव में 4 और आंगनबाड़ी केंद्र भी हैं जिसमें गेहूं के खराब होने की कोई समस्या नहीं है। ऐसे में यहां पर यह बात भी हो सकती है कि साफ गेहूं को बदलकर खराब गेहूं को नौनिहालों के खाने के लिए रख दिया गया हो। खाना बनाने वाली महिलाओं का कहना है की ये राशन डेढ़ साल से खराब है और आंगनवाड़ी की इंचार्ज से शिकायत के बाद भी इसे बदला नहीं गया और इसी से खाना बनाकर बच्चों को खिलाया जाता है ।

 

आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों के अभिवावकों को अपने मासूमों के स्वास्थ्य की फिक्र हो रही है। अभिवावकों का कहना है कि गला सड़ा खाना खाने से उनके बच्चे बीमार हो सकते हैं, लेकिन जब इसकी शिकायत की जाती है तो डरा धमाका कर भगा दिया जाता है और पुलिस केस करने की धमकी दी जाती है ।

 

इस तरह बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बड़ी लापरवाही है। अब पूरा मामला प्रशासन के सामने आ गया है। आंगनवाड़ी अधिकारी सी.डी.पी.ओ. दर्शना ने कहा की मुझे अभी सूचना मिली है की पीपली गांव की आंगनवाड़ी में राशन में कीड़े मिले है और इस मामले में जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई होगी। 

 

क्या कहती हैं कार्यक्रम अधिकारी
जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कटारिया का कहना है कि पुराने गेहूं की सफाई के दौरान यह गेहूं निकला है। इस गेहूं का प्रयोग खाना बनाने में नहीं किया जा रहा था। मामले को लेकर उनकी तरफ से वर्कर व हैल्पर से बात की गई है।