अवैध खनन के मामले ने पकड़ा तूल, डी.सी. के पास करेंगे शिकायत

3/23/2019 12:09:20 PM

सोनीपत: यमुना पर खनन कंपनियों की पूरी तरह से दबंगई चल रही है। प्रशासन की लचीला रवैया खनन कंपनियों की मदद कर रहा है। रेत के ओवरलोड वाहनों ने यमुना के बांधों की सूरत को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है। यही नहीं, ताज्जुब की बात यह है कि जो पुलिस नाका ओवरलोड ट्रकों को रोकने के लिए स्थापित किया गया है, वहीं से ओवरलोड ट्रक बेहिचक निकल रहे हैं। बडौली के नाराज ग्रामीणों ने मामले को लेकर डी.सी. के पास शिकायत भेजी है। यही नहीं, ग्रामीण सोमवार को राई विधायक जयतीर्थ दहिया के नेतृत्व में डी.सी. से मिलकर इस मामले में कार्रवाई की मांग करेंगे। विधायक दहिया ने अफसरों पर कंपनियों के साथ मिलीभगत यमुना की सूरत बिगाडऩे का आरोप लगाया है। 

बता दें कि लंबे समय से बडौली व असदपुर नांदनौर में खनन कम्पनियों द्वारा खनन के मामले में मनमानी करने के आरोप लगाए जा रहे हैं। यहां पर नियमों को ताक पर रखकर खनन करने के मामले कई बार सामने आ चुके हैं। विशेषकर बडौली के प्वाइंट-2 व 3 पर खनन को लेकर गंभीर अनियमितताओं के आरोप लगाए गए हैं। खास बात यह है कि प्रशासन सब कुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है। बताया जा रहा है कि पूर्व डी.सी. विनय सिंह ने यमुना के बांधों पर ओवरलोड ट्रकों को बंद करवा दिया था लेकिन अब फिर से यह सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में अब ग्रामीणों ने निर्णय किया है कि वे सोमवार को डी.सी. डा. शालीन से इस संबंध में मिलेंगे और कार्रवाई की मांग करेंगे। 

ग्रामीणों की समस्या पर नहीं दिया जा रहा ध्यान : दहिया 
राई विधायक जयतीर्थ दहिया ने कहा कि खनन व प्रशासन के कई अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध खनन का पूरा खेल चल रहा है। यही कारण है कि ग्रामीणों की समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। उन्होंने इस संबंध में डी.सी. डा. शालीन से बातचीत की है। डी.सी. ने सोमवार को बुलाया है। उनसे मिलकर पूरी स्थिति उनके सामने रखी जाएगी और ओवरलोड वाहनों पर प्रतिबंध लगाना सुनिश्चित किया जाएगा। 
 

Deepak Paul