मोबाइल एप पर होगा सिलेबस सहित विद्यार्थियों का पूरा रिकार्ड

1/10/2019 2:05:58 PM

सोनीपत(दीक्षित): डिजीटल इंडिया की ओर कदम बढ़ाते हुए शिक्षा विभाग ने आमूल-चूल परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। सरकारी कालेजों को पूरी तरह से हाईटैक किया जा रहा है। विद्याॢथयों व स्टाफ से संबंधित हाजिरी, सिलेबस व अन्य रिकार्ड अब घर बैठे मोबाइल एप पर देखा जा सकेगा। डी.एच.ई. (उच्चतर शिक्षा निदेशालय) ने ‘शिक्षा सेतु’ के नाम से एक मोबाइल एप ईजाद की है, जिसे प्ले स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है। 

शिक्षा सेतु एप व ई.आर.पी. मॉड्यूल को लेकर सबसे पहले हर कालेज के एक मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह मास्टर ट्रेनर फिर पूरे स्टाफ व विद्याॢथयों को ट्रेङ्क्षनग देगा। फिलहाल निदेशालय ने प्रदेशभर के कालेजों से एक-एक मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित करने का निर्णय किया है। इन मास्टर ट्रेनरों को 18 जनवरी को पंचकूला में 2 शिफ्टों में प्रशिक्षित किया जाएगा। सोनीपत सहित 14 जिले दूसरी शिफ्ट में शामिल होंगे। डी.एच.ई. की ओर से मंगलवार को एक पत्र भेजकर सभी कालेजों को निर्देश दिए गए हैं। सोनीपत जिले के 5 राजकीय कालेजों से प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर 18 जनवरी को पंचकूला पहुंचेंगे। 

हायर एजुकेशन डिपार्टमैंट द्वारा डी.एच.ई.-आई.टी. योजना के तहत हरियाणा के सभी राजकीय कालेजों को हाईटैक किए जा रहा है। विद्याॢथयों व स्टाफ का पूरा रिकार्ड ऑनलाइन रहेगा और इसे मोबाइल एप पर भी संबंधित विद्यार्थी व स्टाफ सदस्य देख सकेंगे। सिलेबस से लेकर हाजिरी तक की जानकारी इस एप पर उपलब्ध रहेगी। इससे पहले मास्टर ट्रेनर्स को ई.आर.पी. मॉड्यूल और मोबाइल एप के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम 18 जनवरी को पंचकूला के सैक्टर-1 स्थित गवर्नमैंट पी.जी. कालेज में 2 शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा।

डिपार्टमैंट ने हाल ही में सभी गवर्नमैंट कालेजों के लिए ई.आर.पी. मॉड्यूल और मोबाइल एप को रोल आऊट किया है, जिसमें प्लेसमैंट मॉड्यूल, शिकायत एवं ग्रीवैंस, सैट मैनेजमैंट, स्टूडैंट-टीचर मैपिंग और शिक्षा सेतु मोबाइल एप आदि शामिल हैं। डायरैक्टर हायर एजुकेशन डिपार्टमैंट हरियाणा ने प्रदेश के सभी गवर्नमैंट कालेजों के प्राचार्यों को पत्र भेजकर आदेश दिए हैं कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में नोडल अधिकारी के रूप में एक वरिष्ठ शिक्षक (कम्प्यूटर एप्लीकेशन विशेषज्ञ) को नियुक्त करके भेजें, जोकि सभी मॉड्यूल के लिए मास्टर ट्रेनर होगा। प्रशिक्षण के उपरांत उक्त मास्टर ट्रेनर सभी टीचर्स और छात्रों को कालेज में प्रशिक्षित करेगा।

हर विद्यार्थी व स्टाफ सदस्य को मिलेगा लॉग-इन आई.डी. व पासवर्ड 
अपना रिकार्ड मोबाइल एप देखने के लिए इस एप पर संबंधित कालेज के हर स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी को लॉग-इन आई.डी. व उसका पासवर्ड दिया जाएगा। रिकार्ड केवल कालेज से संबंधित स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी ही देख पाएंगे। इसमें लैसन प्लान, सब्जैक्ट, सिलेबस, हाजिरी के अलावा परीक्षा से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी। यही नहीं, अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र भी इसी एप पर अपलोड किया जा सकेगा। खास बात यह है कि अब हाजिरी का रिकार्ड नहीं बदला जा सकेगा क्योंकि हर 15 दिन में हाजिरी का रिकार्ड एप पर अपलोड करना होगा जोकि डी.एच.ई. की नजर में होगा। 
 

Deepak Paul