कल होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां पूरी, जानें कैसे होगा इंतजाम

5/22/2019 12:39:59 PM

सोनीपत (ब्यूरो): कल होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खास बात यह है कि मतगणना में इस बार कई ङ्क्षबदु नए जोड़ गए हैं जिसके कारण समय ज्यादा लगने की संभावना है। माना जा रहा है कि देर रात तक मतगणना का काम पूरा हो पाएगा। लोकसभा क्षेत्र की सभी 9 विधानसभाओं की गिनती 130 राऊंड में पूरी की जाएगी। बरौदा व गन्नौर के लिए 16-16 राऊंड होंगे तो वहीं सोनीपत व सफीदों के लिए 16-16 राऊंड में मतगणना पूरी की जाएगी।  इसके अलावा जींद, खरखौदा व राई की 14-14, गोहाना व जुलाना की 15-15 राऊंड में मतगणना पूरी की जाएगी।

प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल लगाई गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. डा. शालीन ने बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोनीपत में 6 और जींद में 3 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना की जाएगी। 

इस तरह से चलेगा काऊंटिंग का सिलसिला 
काऊंटिंग हॉल में काऊंटिंग असिस्टैंट, काऊंटिंग सुपरवाइजर व माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहेंगे। सबसे पहले असिस्टैंट मशीन की सील को खोलेगा, इसके बाद काऊंटिंग शुरू होगी। 
हर राऊंड की गिनती को काऊंटिंग सुपरवाइजर फार्म 17-सी के पार्ट-2 में दर्ज करेगा। ठीक इसी तरह से माइक्रो आब्जर्वर गिनती को अपने अलग पेपर पर दर्ज करेगा और फिर आर.ओ. की टेबल मिलान के बाद ही उस राऊंड की गिनती को अपलोड किया जाएगा। इधर, वी.वी.पैट का चयन ड्रा के आधार पर किया जाएगा। 

पोस्टल बैलेट के लिए बनाया 7वां काऊंटिंग हॉल 
मतगणना के दौरान बिट्स कालेज मोहाना में पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए अलग से 7वां काऊंटिंग हॉल बनाया गया है और इसके लिए अलग से 20 टेबल लगेंगी। वहीं प्रत्येक टेबल पर 5 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  जिले से बाहर तैनात सैनिक व अन्य नौकरी पर तैनात अधिकारी कर्मचारी डाक के माध्यम से अपने वोट भेजते हंै। अब तक 5250 पोस्टल मत प्राप्त हो चुके हैं और मतगणना शुरू होने के एक घंटा पहले तक जो पोस्टल बैलेट प्राप्त होंगे वह स्वीकार किए जाएंगे। 

क्यू.आर. कोड के मिलान में लगेगा समय 
पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए क्यू.आर. कोड के आधार पर बैलेट पेपर ई-मेल के माध्यम से भेजे गए हैं। इन बैलेट पेपर की गिनती के दौरान प्राप्त हुए बैलेट के क्यू.आर. कोड का सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्कैन कर मिलान किया जाएगा। इस प्रक्रिया में लंबा समय लगने की संभावना है। मतगणना का यह काम काफी महत्वपूर्ण है और सभी को पूरी लगन से यह कार्य पूरा करना है। 

मतगणना केंद्र पर भारी निगरानी 
सुरक्षा को लेकर थ्री टीयर सिस्टम लागू किया गया है। पहला सी.सी.टी.वी. की निगरानी, मुख्य गेट पर केंद्रीय बल व तीसरे स्तर पर हरियाणा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान सभी टेबलों पर बराबर राऊंड की गिनती होगी। इसके साथ ही वोटर हैल्पलाइन के नाम से एप पर चुनाव की पूरी मतगणना के परिणाम होंगे। प्रत्येक काऊंटिंग हाल में एक एल.ई.डी. लगाई गई है जिस पर परिणाम डिस्प्ले होगा। 

Isha