OMG: कबाड़ से बना दी 1600cc रेसिंग मोटर साइकिल

1/28/2016 3:05:53 PM

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत के गांव महलाना के एक युवा इंजीनियर सत्यवान बाल्याण ने कबाड़ से मिले पुर्जाें को जोड़कर एक अद्भुत रेसिंग मोटर साइकिल बनाई है। इस मोटर साइकिल की खासियत है कि चंद सेकेंड में ही यह मोटर साइकिल फर्राटे भरकर 270 किलोमीटर प्रति घंटे तक की स्पीड से दौड़ने लगती है। इस मोटर साइकिल को सत्यवान ने 2 महीने में दिन-रात परिश्रम करके तैयार किया है। मोटर साइकिल को बनाने में कुल 1 लाख 80 हजार रुपए का खर्च आया।

सत्यवान ने हाल ही में सोलन हिमाचल प्रदेश के मानव भारती विश्वविद्यालय से मकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल की है। अब सत्यवान का सपना है कि उसकी यह बाइक पेटैंट हो जाए। ताकि वो देश के लिए इस तरह की और बाइक तैयार कर सके और रेसिंग बाइक के लिए विदेशों पर निर्भर न रहना पडे़। सत्यवान के पिता वीरसेन एक साधारण किसान हैं। अपने पुत्र की सफलता पर उत्साहित वीरसेन ने बताया कि उनका बेटा बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है। हमेशा कुछ अलग करने की बात करता रहता था।

इस मोटर साइकिल को बनाने के लिए उसने दिन-रात मेहनत की है। इसके लिए उन्हें कुछ कर्ज भी लेना पड़ा लेकिन उन्हेेें इसका मलाल नहीं है। अब वे चाहते हैं कि सरकार उनकी मदद करे, ताकि ये बाइक पेटैंट हो सके। अगर यह पेटैंट हो जाती है तो वे अपने बेटे की इस तरह की बाइक बनाने की कंपनी भी लगवा देंगे। सत्यवान ने बताया कि इस बाइक को बनाने के लिए वह मेरठ तक गया और कबाड़ से सामान खरीद कर लाया। जिसमें उसने कार केेे इंजन व रेडियटर का भी इस्तेमाल किया है। यह बाइक एक लीटर में 30 किलोमीटर की माइलेज देती है।

इस बाइक में हवाई जहाज की लेजर लाइटें लगाई गई हैं। इसकी अधिकतम स्पीड 270 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक में मारुती गाड़ी का 1600 सीसी इंजन लगाया गया है। मोटर साइकिल में दो साइलेंसर लगाए गए हैं। वहीं बाइक में पावर ब्रेक भी लगाई गई है। बाइक की चैसेज घर में पड़े पाइपों से बनाइ गई है। मोटर साइकिल को स्टाइलिश लुक दिया गया है। युवा इंजनियर सत्यवान ने दावा किया है कि उसकी बाइक लाखों रुपए की विदेशी बाइकों को टक्कर दे सकती है।

सत्यवान का कहना है कि इस बाइक को पेटैंट करवाने के लिए वह जिला प्रशासन और सरकार केेे चक्कर काट चुका है लेकिन कोई उसकी मदद नहीं कर रहा सत्यवान की इस उपलब्धी को लेकर उसके गांव के लोग भी काफी खुश हैं। गांव वालों ने कहा कि सत्यवान की इस उपलब्धि पर पूरे गांव को गर्व है।