राई स्पोर्ट्स स्कूल प्रकरण, कानूनी शिकंजे में फंसेगी ऑडिट टीम

5/14/2017 6:04:35 PM

चंडीगढ़(अविनाश पांडेय):सोनीपत के राई स्पोर्ट्स स्कूल के कथित घोटाले में जांच का मामला अब नए रूप में सामने आएगा। स्कूल में हुई वित्तीय गड़बड़ियों की जांच करने वाली हरियाणा वित्त विभाग की स्पैशल ऑडिट टीम पर अब कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। स्कूल की निदेशक आई.पी.एस. अधिकारी भारती अरोड़ा की ओर से सोनीपत के पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र भेजा जा चुका है। ऑडिट टीम पर मुकद्दमा दर्ज करवाने के आदेश खेल मंत्री अनिल विज की ओर से दिए गए थे। 

गौरतलब है कि  राई स्पोटर्स स्कूल पिछले काफी दिनों से विवादों में चल रहा है। यहां स्कूल के खेलों के सामान की खरीद और कर्मचारियों के आपसी विवाद सहित कई मामले सुर्खियों में हैं। विवाद सामने आने के बाद महीनों पहले इस मामले में स्कूल की निदेशक और आई.पी.एस. अधिकारी भारती अरोड़ा ने फौरी तौर से जांच कर खेल मंत्री अनिल विज को अपनी रिपोर्ट दी थी।  भारती अरोड़ा की जांच के बाद ही मामले में संलिप्त लोगों के आग्रह पर वित्त विभाग से ऑडिट टीम भेज दिया था। बताया गया कि उक्त ऑडिट टीम अपने साथ सभी दस्तावेजों को लेकर चली गई थी। कुछ इन्हीं बिंदुओं को उठाते हुए इस मामले में भारती अरोड़ा ने खेल मंत्री को पत्र लिखकर दस्तावेज ले जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

ये हैं ऑडिट टीम में शामिल अफसर 
लोक ऑडिट हरियाणा के निदेशक राकेश शर्मा, राजन मित्तल संयुक्त निदेशक, एम.के. गुप्ता उप निदेशक, ओमवीर सिंह मुख्य लेखा अफसर शुगर मिल पानीपत, मोहित जैन उप निदेशक मुरथल तथा अश्विनी दहिया वरिष्ठ ऑडिटर मुरथल सोनीपत शामिल हैं।

ऑडिट टीम पर हैं कागजात खुर्द-बुर्द के आरोप
राई स्पोर्ट्स स्कूल की प्रशासनिक अधिकारी की ओर से पुलिस को भेजी शिकायत में कहा गया है कि बीते 3 फरवरी को वित्त विभाग की लोकल ऑडिट टीम स्कूल में ऑडिट के लिए आई थी। जहां ऑडिट टीम की ओर से सभी कागजातों की मांग की गई तो स्कूल के लेखा अफसर की ओर से टीम को सभी दस्तावेज मुहैया करवा दिए गए। आरोप है कि स्कूल का सारा रिकार्ड इंडैक्स के तहत क्रमानुसार लगाया गया था, जिसे ऑडिट टीम ने इधर-उधर कर दिया गया। बिना स्पोर्ट्स विभाग की सहमति से ऑडिट प्रक्रिया शुरू की गई और इसमें ऑडिट के नियमों का भी उल्लंघन किया गया। 

राकेश शर्मा, निदेशक, लोकल ऑडिट हरियाणा ने कहा कि वित्त विभाग के लिखित आदेशों के तहत ही ऑडिट टीम ने राई स्कूल का ऑडिट किया था। स्कूल से लिखित में दस्तावेज लेने के लिए पत्राचार किया गया और बाद में 27 फरवरी को लिखित में स्कूल को दस्तावेज वापस कर दिए गए। ऑडिट में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती गई। टीम पर जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, वह पूरी तरह से बेबुनियाद हैं।

भारती अरोड़ा, निदेशक, राई स्पोर्ट्स स्कूल एवं आई.जी. हरियाणा ने कहा कि राई स्पोर्ट्स स्कूल में वित्त विभाग की ऑडिट टीम के द्वारा दस्तावेज ले जाने और उसे खुर्द-बुर्द करने के मामले में सोनीपत पुलिस को शिकायत दे दी गई है। अब मामले में कार्रवाई का अधिकार पुलिस को है।