जनभागीदारी के साथ बनाएंगे सोनीपत को स्वच्छता सर्वे में अग्रणी : जैन

12/16/2017 1:50:47 PM

सोनीपत(ब्यूरो):कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने जिलावासियों का आह्वान किया कि वे स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में अग्रणी बनाने के लिए सरकार, प्रशासन व नगर निगम का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष भी सोनीपत की रैंकिंग में अपेक्षाकृत सुधार जनता के सहयोग के कारण आया था और आगामी सर्वेक्षण के दौरान भी उनकी अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने आमजन से नियमित सफाई करने उपरांत कचरा निगम की गाड़ी में डालने की अपील की तथा बाजार, मार्कीट में भी विशेष स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया

शुक्रवार को जारी बयान में मंत्री कविता जैन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 4 जनवरी 2018 से एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। सर्वेक्षण का उद्देश्य बड़े पैमाने पर नागरिकों की भागीदारी स्वच्छता के प्रति बढ़ाने तथा शहर की रैंकिंग में सुधार लाते हुए अपना शहर सुंदर शहर के सपने को साकार करना है। मंत्री कविता जैन ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी में नगर निगम प्रशासन के साथ-साथ आमजन को भी जुट जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए नागरिकों से आह्वान किया कि वह अपने घर, किचन के साथ-साथ अपनी गली, मोहल्ले और सार्वजनिक स्थानों पर भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। 

बाजार व मार्कीट में दुकानदार अपनी दुकान से कचरा निकाल कर निगम की गाड़ी में डालने की आदत बनाएं ताकि आसपास स्वच्छता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि जागरूक नागरिक की भांति सभी स्वच्छता एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करें ताकि किसी भी स्थान पर गंदगी, कूड़ा-कर्कट नजर आए तो स्वच्छता एप पर उस स्थान की फोटो अपलोड करके शिकायत दर्ज करवाएं जिसका नगर निगम द्वारा शीघ्र सफाई करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सोनीपत को स्वच्छ, सुंदर बनाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है जिसके लिए हमें मिलकर काम करना होगा। उन्होंने शहर के प्रत्येक नागरिक से आह्वान किया कि वह सामाजिक दायित्व का निवर्हन करते हुए नियमित तौर पर अपने आसपास सफाई रखें और स्वच्छता के प्रति जागरूक रहे। इससे स्वच्छता रैंकिंग में सोनीपत बेहतर प्रदर्शन करेगा और क्षेत्र का सम्मान बढ़ेगा।