गन्नौर थाने के एस.आई. पर रिश्वत मांगने का आरोप

6/17/2019 7:22:07 PM

गन्नौर (नरेंद्र): गन्नौर थाना में तैनात एक एस.आई. पर आरोपी को कोर्ट से जेल में भेजने के आदेश मिलने के बावजूद मामले को कमजोर करने की एवज में आरोपी को उसके घर ले जाकर रिश्वत मांगने का आरोप लगा है। यह आरोप आरोपी की पत्नी ने लगाया है। आरोपी की पत्नी ने अपने घर के बाहर की एक सी.सी.टी.वी. फुटेज के साथ मामले की शिकायत पुलिस अधीक्षक को दी है। 

सी.सी.टी.वी. फुटेज के माध्यम से आरोपी की पत्नी ने शिकायत दी है कि उसके पति को जेल भेजने के आदेश मिलने के बावजूद एस.आई. ने कानून के नियमों को ताक पर रख उसके पति को उसके घर लाया और उसके पति के साथ वह करीब एक घंटे तक घर में रहा। सी.सी.टी.वी. फुटेज में आरोपी व एस.आई. को घर घुसते व निकलते दिखाई दे रहा है। पत्नी का कहना है कि इस दौरान एस.आई. ने उनसे 20 हजार रुपए की मांग की तो मजबूरी में उन्होंने एस.आई. को रुपए देने पड़े। इस मामले में जब एस.आई. से बात करनी चाही तो उनसे सम्पर्क नहीं हो पाया।

यह है पूरा मामला
गांव लल्हेड़ी निवासी बबीता ने बताया कि उसके पति कुलदीप ने गौरव से एक कैंटर खरीदा था। जो उसके जीजा लाला गढ़ी निवासी सुनील के नाम था। कैंटर खरीदते समय उसके पति ने उन्हें 3 लाख रुपए का चैक व अढ़ाई लाख रुपए नकद दिए थे। बाकी की राशि किस्तों में भरने की रजामंदी हुई थी। बबीता का कहना है कि जब उसका पति बाहर गया हुआ था तो इस दौरान सुनील ने उसके देवर को बुलाया। उसके देवर ने जब कैंटर के कागज सुनील से मांगे तो उन्होंने कागज नहीं दिए। इसके बाद उसका पति कुलदीप अपने साथी के साथ कंैटर के कागज लेने उनके घर गया तो सुनील की पत्नी अमृता ने उसके पति व पति के दोस्त के खिलाफ  झूठा मामला दर्ज करवा दिया। बबीता ने आरोप लगाया कि मामले के सभी गवाहों ने करीब 10 लाख रुपए लेकर कोर्ट में उसके पति व पति के दोस्त को पहचानने से भी इंकार कर दिया। जिस वजह से उसका पति व उसके पति का दोस्त मामले में बरी हो गए। 

इसके बाद गन्नौर थाना में तैनात एस.आई. सुरेश चंद्र के उनके पास फोन आने शुरू हो जाते हैं। एस.आई. उन्हें फोन कर कैंटर को सुनील को लौटाने के लिए दबाव बनाने लगा। जिस वजह से उन्होंने 14 मई को एस.आई. सुरेश के खिलाफ  पुलिस उपायुक्त को शिकायत दे दी। जिसके बाद 17 मई को उसके पति कुलदीप व देवर को थाने बुलाया गया। जब वे थाने में पहुंचे तो उन्हें पता चला तो उनके खिलाफ  एक और मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है। उसी दिन एस.आई. सुरेश ने बिना मामले की तफ्तीश किए बिना उसके पति व देवर को अपने कब्जे ले लिया। आरोप है कि मामले को कमजोर करने की एवज में एस.आई. सुरेश ने थाना गन्नौर में 30 हजार रुपए की रिश्वत ली। 

18 मई को एस.आई. सुरेश ने उन्हें अदालत में पेश किया तो अदालत ने उन्हें जेल भेजने के आदेश दे दिए। उसके पति को जेल में भेजने के आदेश मिलने के बावजूद एस.आई. कानून के नियमों को ताक पर रख एस.आई. सुरेश उसके पति को उसके घर लाया और उसके पति के साथ वह करीब एक घंटे तक घर में रहा। सी.सी.टी.वी. फुटेज में भी आरोपी व एस.आई. घर में घुसते व निकलते दिखाई दे रहे हैं। पत्नी का कहना है कि इस दौरान एस.आई. ने उनसे 20 हजार रुपए की मांग की तो मजबूरी में उन्होंने एस.आई. को रुपए देने पड़े। बबीता ने सब-इंस्पैक्टर सुरेश चंद्र पर यह भी आरोप लगाया है कि एस.आई. सुरेश ने उनका कैंटर भी छीन लिया है, जिससे उन्हें रोजी-रोटी के भी लाले पड़ गए हैं।

Shivam