स्टेशन कर्मचारियों को नहीं थी ब्लॉक की जानकारी, यात्रियों को दी टिकटें

7/16/2018 4:04:53 PM

सोनीपत(मनीष): दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर रेलवे ब्लॉक ने यात्रियों की मंगलयात्रा को परेशानियों में डाल दिया है। रविवार को दूसरे दिन रेलवे ब्लॉक के चलते जहां दर्जनों ट्रेन लेट-लतीफी से स्टेशन पर पहुंचती तो वहीं आधा दर्जन ट्रेनों को रेलवे ने रद्द करना पड़ा लेकिन ट्रेनों के परिचालन से खफा यात्रियों का धैर्य का बांध उस समय टूट गया जब यात्रियों को न तो ट्रेनों रद्द की सूचना मिली न उन्हें ट्रेन रद्द होने के कारण टिकट का रिफंड, ऐसे में गुस्स्साए यात्रियों न सिर्फ टिकट खिड़की पर हंगामा किया बल्कि पूछताछ कार्यालय से लेकर स्टेशन मास्टर के कार्यालय तक का घेराव किया।

इस दौरान सभी कर्मचारियों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताकर यात्रियों की समस्या का समाधान न कर अपना-अपना पल्ला झाड़ लिया। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के बाद पता चला कि रेलवे कर्मचारियों को सिर्फ एक ब्लॉक के बारे में ही मालूम था जबकि दिल्ली-अम्बाला के बीच 3 जगह पर ब्लॉक थे। 

गौरतलब है कुछ पहले रेलवे ने सूचना दी गई थी, रेलवे संबंधित जो भी कार्य होंगे उन्हें ठीक करने के लिए शनिवार व रविवार को ब्लॉक लेकर दूर किया जाएगा। परिणामस्वरूप दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर रविवार को अलग-अगल कार्य करने के लिए सोनीपत-राठधाना, सांदल कलां-गन्नौर व पानीपत-करनाल के बीची 3 जगह पर ब्लाक लिए गए जिसके चलते लंबे रूट की ट्रेनों को छोटे स्टेशनों पर ठहराव कर दिया जबकि कुछ पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करना पड़ा लेकिन इस बीच रोजाना की तरह रेलयात्रियों ने अपनी मंजिल पर जाने के लिए टिकट घरों के अंदर लंबी-लंबी लाइनों में लगकर टिकट ले लिए। 

ट्रेन की देरी से चलने की जानकारी न मिलने के कारण यात्रियों की कतारें पूछताछ कार्यालय के सामने लगती रही। लेकिन उन्हें संतुष्ट जानकारी न मिलने के कारण स्टेशन पर बैठकर इंतजार करना ही बेहतर समझा लेकिन यात्रियोंं का धैर्य का बांध उस समय टूट गया जब 5 घंटे बाद भी ट्रेन के बारे में आने की कोई सूचना नहीं मिली। गुस्साए यात्रियों ने टिकट के पैसे वापस लेने की कर्मचारियों से मांग कर डाली लेकिन कर्मचारियों के वापस पैसे देने के मना करने बाद यात्रियों ने पूछताछ कार्यालय का घेराव किया। 

 
 

Rakhi Yadav