रेलवे स्टेशन पर तीसरी आंख का पहरा हुआ कमजोर, यात्रियों की सुरक्षा रामभरोसे

7/22/2019 2:04:51 PM

सोनीपत: भले ही यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे स्टेशन पर जगह-जगह सी.सी.टी.वी. लगा रखे हैं लेकिन इनमें अधिकतर कैमरे खराब होने से यात्रियों की सुरक्षा रामभरोसे बनी हुई है। ऐसा ही मामला बीती रात को सामने आया जब एक महिला प्लेटफार्म-2 पर स्थित मानव सेवा समिति पर पानी पी रही थी। इसी दौरान किसी ने उसके बैग से पर्स निकाल लिया। पर्स निकलने के बाद महिला जी.आर. थाने में पहुंची, जहां उन्होंने सुरक्षाकर्मियों से कहा कि जहां वह पानी पी रही थी वहां पर कैमरे लगे हुए हैं जिसके चलते वह पर्स निकालने वाले को पहचान सकती है लेकिन इस दौरान जब जांच की गई तो वहां पर कोई सी.सी.टी.वी. कैमरा चलता नहीं पाया गया। 

गौरतलब है कि दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर स्थित सोनीपत रेलवे स्टेशन देश के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में शामिल है। सोनीपत-गोहाना-जींद रेलमार्ग के परिचालन से स्टेशन को जंक्शन का दर्जा प्राप्त हुआ। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग ने तीसरी आंख का पहरा बढ़ाने के लिए स्टेशन पर एक दर्जन से ज्यादा सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए। ये कैमरे शुरूआत में तो ठीक काम कर रहे थे लेकिन इसके बाद लगातार कैमरे बंद होते गए। 

स्टेशन पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों के खराब होने से आरोपी हर बार घटना को अंजाम देकर आसानी से बच निकलता है लेकिन सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी कमजोर होने से मौजूदा समय में यात्रियों की सुरक्षा रामभरोसे बनी हुई है। यह बात तब सामने आई जब एक महिला किसी कार्य को लेकर स्टेशन के प्लेटफार्म-2 पर बनी मानव सेवा समिति पर पानी पी रही थी तभी किसी ने पानी पी रही महिला के पीठ पर टंगे बैग से उसका पर्स चोरी कर लिया जिसमें उसके महत्वपूर्ण कागजात थे। इस दौरान महिला जी.आर.पी. थाने में पहुंचकर पूरी घटना की जानकारी दी। हालांकि महिला की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

Isha