बागवानी के प्रति लगातार बढ़ता जा रहा है किसानों का रुझान

12/2/2019 2:53:47 PM

सोनीपत (स.ह.) : सब्जियों की फसल में किसी भी प्रकार की बीमारी आने पर अब किसान को उसकी रोकथाम के लिए कृषि वैज्ञानिक या फिर बागवानी विभाग कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पडेंग़े, बल्कि किसान घर बैठकर ही बीमारी के न सिर्फ लक्षणों की पहचान कर पाएगा, बल्कि उसकी रोकथाम के लिए समय रहते कदम भी उठा पाएगा। इसके लिए उसे सिर्फ एक बुक पढऩे की आवश्यकता पड़ेगी।

दरअसल, बागवानी विभाग ने फैसला किया है कि वे क्षेत्र में उत्पादित होने वाली प्रत्येक सब्जी से संबंधित बुकलेट तैयार करके किसानों को वितरित करेगा। बुकलेट तैयार करने के लिए 2 दिनों पहले बागवानी विभाग के मुख्यालय में सभी जिला बागवानी अधिकारियों और कृषि वैज्ञानिकों के बीच अहम बैठक भी आयोजित हो चुकी है। 

गौरतलब है कि जिले में बागवानी के प्रति किसानों का रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। किसान अमरूद, किन्नू,  केला, आम, बेर आदि  फलों के साथ-साथ गाजर, गोभी, आलू, प्याज, मटर, भिंड़ी, शिमला मिर्च, खीरा, पालक सहित विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। परन्तु उक्त सब्जियों व फलों में बीमारी आने की स्थिति में किसानों को काफी चक्कर काटने पड़ते हैं। कई सब्जी उत्पादक किसान तो दवाइयों के विक्रेताओं से ही सलाह लेकर दवाइयों का छिड़काव करते रहते हैं। जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक नुक्सान भी झेलना पड़ता है। ऐसे में किसानों की सुविधा के लिए विभाग ने एक स्पैशल बुकलेट तैयार करने का फैसला किया है। 

Isha