90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान करने वाले गांवों को चबूतरे पर मिलेगी ‘शाबाशी’

5/4/2019 8:57:59 AM

सोनीपत(दीक्षित): दहिया खाप सप्ताहभर के भीतर एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार सुर्खियों में होने का कारण कोई तुगलकी फरमान नहीं बल्कि खाप के सामाजिक सरोकार के दायरे को बढ़ाना है। खाप ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। ओल्ड रोहतक यानी रोहतक व सोनीपत में सबसे ज्यादा मतदान करने वाले गांवों को खाप के चबूतरे पर सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित किए जाने वाले गांवों की सूची में उन गांवों को शामिल किया जाएगा जहां पर 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान होगा।

इसके अलावा उन गांवों की पंचायत को भी सम्मानित करने का निर्णय खाप ने लिया है, जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा होगी। खास बात यह है कि दहिया खाप के इस निर्णय में कई अन्य खापों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे। खरखौदा के सिसाना गांव में खाप प्रमुख सुरेंद्र दहिया की अध्यक्षता में हुई पंचायत में अहलावत, कादियान, हुड्डा व नांदल खापों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इससे पहले खाप ने निर्णय लिया था कि उनके प्रतिनिधि किसी भी मंच, मनी व माइक को शेयर नहीं करेंगे।

चुनावी उत्सव दौरान जाटलैंड में खापों की सामाजिक सक्रियता खूब चर्चा कारण बन रही है। लोकसभा चुनाव दौरान गत 10 दिन से सोनीपत की दहिया खाप कई कारणों से चर्चा में आ चुकी है। 10 दिन पहले दहिया खाप ने कई खापों के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर निर्णय लिया था कि वे किसी भी राजनीतिक दल के सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे, हालांकि व्यक्तिगत रूप से हिस्सा लेने से किसी को नहीं रोका जाएगा।

खापों ने इसे सामाजिक आंदोलन बनाते हुए मंच,मनी व माइक को सांझा नहीं करने का फैसला किया था। इसके सप्ताहभर भीतर ही फिर एक बार दहिया खाप चर्चा में आ गई जब सी.एम.मनोहर लाल द्वारा पूर्व सी.एम. भूपेंद्र हुड्डा को बिगडै़ल दामाद कहने पर खापों की भौंहें टेढ़ी हो गई थी, यह मामला बाद में शांत हो गया था। अब फिर से एक बार खापों ने मतदान को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। दहिया खाप ने शुक्रवार को गांव सिसाना में दहिया खाप प्रतिनिधियों के अलावा अन्य खापों के प्रतिनिधियों के साथ पंचायत की व निर्णय लिया।

सोनीपत व रोहतक के उन गांवों को चबूतरे पर सम्मानित किया जाएगा जिन गांवों में 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान किया जाएगा। खाप उन गांवों को भी खाप के चबूतरे पर सम्मानित करेगी जिन गांवों में महिलाओं का मत प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा होगा। खाप की यह अनूठी पहल पहली बार की गई है, जिसका व्यापक असर पडऩे के आसार हैं। दहिया खाप प्रधान सुरेंद्र दहिया के अलावा अहलावत खाप से जयसिंह अहलावत,नांदल खाप से महेंद्र नांदल, कादियान खाप से केदार कादियान, हुड्डा खाप से इंद्र सिंह व सिसाना के पूर्व सरपंच कप्तान इस दौरान मौजूद रहे। 

kamal