डिलीवरी के 11 घंटे बाद ही महिला की मौत

11/3/2017 12:15:45 PM

सोनीपत:सिविल अस्पताल के गायनी वार्ड में एक बार फिर दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। आरोप है कि लड़का होने पर बधाई नहीं देने के कारण नर्स ने जच्चा के गर्भाशय की सफाई नहीं की, जिससे सुबह तक गर्भाशय में संक्रमण हो गया और महिला की मौत हो गई। परिजनों ने गंभीर आरोप लगाते हुए आरोपी नर्स व अन्य स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मामले की सूचना पुलिस को भी दी गई। पुलिस ने मैडीकल बोर्ड के गठन करने की बात कही है। बोर्ड द्वारा दी जाने वाली रिपोर्ट के आधार पर ही कार्रवाई की जाएगी। वहीं, मृतक महिला का शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। 

वैस्ट रामनगर निवासी 22 वर्षीय मिनाक्षी पत्नी गोविंद उर्फ मोनू को डिलीवरी के लिए गतदिवस को सुबह सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। यहां पर गायनी वार्ड में उसे दाखिल कर लिया गया और करीब 11 बजे महिला की सामान्य डिलीवरी हुई और महिला ने लड़के को जन्म दिया। मोनू का आरोप है कि इसके बाद से ही नर्स व अन्य स्टाफ ने बधाई मांगनी शुरू कर दी थी। नर्स ने उनसे 1100 रुपए मांगे लेकिन उनके पास 800 रुपए थे तो बाकी रुपए उन्होंने बाद में देने को कहा, जिस पर नर्स नाराज हो गई। इसके बाद नर्स व अन्य स्टाफ ने लापरवाही शुरू कर दी। 

महिला के गर्भाशय की सफाई नहीं की जिसके कारण उसके गर्भाशय में जहर बन गया और करीब 11 घंटे बाद वीरवार सुबह 10 बजे महिला ने दम तोड़ दिया। बताया गया है कि महिला का रक्त लगातार बहता रहा लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। महिला की मौत पर उसके परिजन आगबबूला हो गए और उन्होंने अस्पताल में प्रदर्शन भी किया। बाद में पी.एम.ओ. सी.पी. अरोड़ा व सी.एम.ओ. जे.एस. पूनिया को शिकायत दी तथा मामले की शिकायत पुलिस को भी दी गई जिसके बाद सिविल लाइन थाना प्रभारी अनिरुद्ध मौके पर पहुंचे। अस्पताल के अधिकारियों व पुलिस ने पूरे मामले की जांच मैडीकल बोर्ड से करवाने का निर्णय लिया है। रिपोर्ट के बाद ही कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, मृतक महिला के शव का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। 

यह भी बताया जा रहा है मौत का कारण 
महिला की मौत का कारण गायनी वार्ड के स्टाफ द्वारा घोर लापरवाही को बताया जा रहा है। बताया गया है कि डिलीवरी के बाद महिला अचानक फर्श पर गिर गई थी, जिसके बाद से उसका रक्त बहना बंद नहीं हुआ। इस मामले में वार्ड के स्टाफ ने भी पूरी तरह से लापरवाही बरती और महिला के इलाज में तेजी नहीं दिखाई, जिसके कारण महिला की मौत हो गई। 

पी.एम.ओ. ने माना, पहले भी आए हैं बधाई मांगने के मामले 
पी.एम.ओ. सी.पी. अरोड़ा का कहना है कि बधाई मांगने का मामला तो उनके सामने एक बार पहले भी आया था लेकिन अब फिर से बधाई मांगने का मामला आया है। यह गंभीर मामला है। यहां पर महिला की मौत हो गई है। इस मामले की जांच कराने के बाद सख्त कार्रवाई अस्पताल प्रशासन द्वारा अमल में लाई जाएगी।