वर्ल्ड चैम्पियनशिप: पदक जीतने के साथ ही दौड़ी गांव में खुशी की लहर (VIDEO)

9/9/2018 3:47:11 PM

सोनीपत: एशियन गेम्स में भाग लेते हुए जिले के खिलाडिय़ों ने पदक पर पदक जीतकर जिले का नाम रोशन किया था, जिसका जश्न लगातार चल रहा है लेकिन शनिवार को जिले के खिलाड़ी अंकुर मित्तल ने दक्षिण कोरिया में चल रही वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर जिले का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया में रोशन करने का कार्य किया है। स्वर्ण पदक जीतने की सूचना मिलते ही अंकुर मित्तल के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। 



बता दें कि वल्र्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में देश की तरफ से कई खिलाडिय़ों ने भाग लिया था, जिनमें मनु भाकर जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं। वहीं, अंकुर मित्तल भी वल्र्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में भाग लेते हुए शूटिंग की डबल ट्रैप स्पर्धा के शूटऑफ में जीतते हुए देश को 7वां गोल्ड पदक दिलाया। 26 साल के अंकुर ने 150 में से 140 अंक हासिल किए। शूटऑफ में उनका सामना चीन के यियांग यांग और स्लोवाकिया के हुबर्ट आंद्रेजेज से हुआ। उन्होंने चीनी निशानेबाज को 4-3 से हराने में सफलता मिली। 

पहले भारतीय विजेता बने अंकुर मित्तल
अंकुर मित्तल शूटिंग वल्र्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं, इससे पहले स्वर्ण पदक जीतने का गौरव किसी खिलाड़ी के पास नहीं है। यह इतिहास रचने के लिए अंकुर ने 150 में से 140 अंक दर्ज किए। बता दें कि अंकुर का मुकाबला उन खिलाडिय़ों से हो रहा था, जो इस शूटिंग के धुरंधर माने जाते हैं, इस तरह जिले का खिलाड़ी उन्हें पछाड़ेगा शायद यह किसी ने सोचा भी नहीं होगा। 

नैशनल, एशियन व वल्र्ड तीनों रैंकिंग में नंबर वन
फाइनल मुकाबला आया तो चीनी शूटर यियांग यांग, स्लोवाकिया शूटर हुबर्ट एंड्रेजज व भारतीय शूटर अंकुर मित्तल का स्कोर 140-140 था, ऐसे में सबकी सांसें कुछ समय के लिए थम गई थीं। तीनों शूटरों का मुकाबला शूटआऊट में पहुंच गया, जहां एंड्रेज एलिमिनेट होने वाले पहले शूटर बने, उसके बाद यियांग यांग चौथा शॉट मिस कर गए जबकि अंकुर मित्तल ने अपने शॉट मिस नहीं किए। अंकुर मित्तल नैशनल, एशियन व वर्ल्ड तीनों रैंकिंग में एक साथ पहले नंबर पर जगह बनाए हुए हैं। इससे पहले सितम्बर-2017 में भी अंकुर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रच चुके हैं। बता दें कि वर्ल्ड चैम्पियनशिप में आज तक देश का कोई भी शूटर डबल टै्रप राइफल मे रजत पदक नहीं जीत सका है।  

Deepak Paul