सड़क सुरक्षा के लिए 40 हजार दौड़े, बना कीर्तिमान

1/19/2019 10:20:40 AM

यमुनानगर (त्यागी): घनी धुंध और कड़ाके की ठंड की भी परवाह न करते हुए शुक्रवार को ड्राइव सेफ मैराथन रन फार रोड सेफ्टी-2019 के आयोजन को अनेक खेलों के खिलाडिय़ों, ब्रांड एम्बैसेडरों, विभिन्न स्कूल व कालेजों के विद्यार्थियों, समाज के अनेकों संगठनों, पंचायतों सहित पूरे यमुनानगर के लोगों के साथ साथ विदेश से आए धावकों ने सफल बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। शुक्रवार की सुबह 5 बजे से ही मैराथन स्थल रक्षक विहार में मैराथन में भाग लेने वालों का तांता लगना शुरू हो गया। देखते ही देखते धावकों की भारी भीड़ रक्षक विहार मैराथन स्थल पर जमा हो गई। अब लोगों को इंतजार था कि कब मुख्यमंत्री मौके पर पहुंचे और हरी झंडी दिखाकर उन्हें रवाना किया। 

निर्धारित समय से करीब 1 घंटा लेट मुख्यमंत्री मनोहर लाल जैसे ही मैराथन स्थल पर पहुंचे तो जनता का उत्साह पहले से भी कहीं अधिक हो गया, क्योंकि अब उनका सब्र खत्म होने वाला था। मैराथन में शामिल होने वाले युवाओं को संबोधित करने के बाद जैसे ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ शुरू करने की घोषणा की तो भारी संख्या में जमा लोग मैराथन के लिए दौड़ पड़े। मैराथन को 4 वर्गों में डिवाइड किया गया था। 5 किलोमीटर, 11 किलोमीटर, 21 किलोमीटर और 42 किलोमीटर के वर्गों में यमुनानगर के लगभग 40 हजार लोगों ने मैराथन की दौड़ लगाकर न केवल यमुनानगर बल्कि पूरे प्रदेश, देश व विश्व को यह संदेश दिया है कि सड़क पर चलते समय, वाहन चलाते समय हम सजग रहें और यातायात नियमों की पालना संकल्प के साथ करें। 

समाज में देखने को मिलेगा मैराथन का व्यापक असर : खट्टर

जिस समय मुख्यमंत्री मनोहर लाल मैराथन के मुख्य कार्यक्रम स्थल में पहुंचे जिला प्रशासन व उपस्थित विशाल जन समुदाय द्वारा उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब-जब समाज और राष्टï्र में कोई भी दिक्कत आई है हरियाणा और हरियाणा के लोगों ने उस समस्या के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके पूर्व भी प्रदेश के अनेक जिलों में भव्य मैराथन का आयोजन ड्रग्स के खिलाफ, राष्ट्रीय एकता व अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर किया गया है और उसका व्यापक असर समाज में देखने को मिल रहा है। 

कलाकारों ने भर दी प्रतिभागियों में ऊर्जा

इससे पूर्व सांस्कृतिक दल में शामिल कलाकारों के द्वारा मैराथन में भाग ले रहे धावकों के लिए शानदार व ऊर्जावान कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। यमुनानगर मैराथन के पुरस्कारों की घोषणा करते हुए उपायुक्त गिरीश अरोड़ा ने बताया कि 21 किलोमीटर मैराथन के पुरुष वर्ग में रीनू कुमार, राजिन्द्र नाथ व अमरप्रीत सिंह विजेता रहे और महिला वर्ग में केन्या की केरन और अम्बाला की ममता व यमुनानगर की प्रतिभा विजेता रही जबकि 42 किलोमीटर मैराथन के पुरुष वर्ग में इथोपिया के टॉय बबेकर, उत्तर प्रदेश के जितेन्द्र और अंकित कुमार विजेता रहे। इसी वर्ग की महिला मैराथन धावकों में यमुनानगर की दिव्यांका, उत्तरप्रदेश के लखनऊ की लक्ष्मी और अम्बाला की अमनदीप कौर विजेता घोषित किए गए। इन विजेता मैराथन धावकों को मुख्यमंंत्री हरियाणा के विशेष अधिकारी ए.डी.जी.पी. व मैराथन के मुख्य सूत्रधार ओ.पी. सिंह, उपायुक्त गिरीश अरोड़ा, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव ने 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार, 25 हजार, 15 हजार और 10 हजार रुपए के चैक देकर सम्मानित किया। 

Deepak Paul