निर्माण कार्य में घटिया सामग्री प्रयोग करने का आरोप

12/8/2019 11:25:48 AM

यमुनानगर(ब्यूरो): वर्षों से गली निर्माण की इंतजार देख रहे गौरी शंकर कालोनी वासी वार्ड नं. 1 अमर बेकरी के साथ वाली गली को नियमानुसार न बनाए जाने से नाखुश नजर आ रहे हैं। कालोनी निवासी राजीव, तारा चंद, चरणजीत, विकास, अशोक, सविता, हंसवती व अन्य का कहना है कि नियमों को ताक पर रखकर गली बनाई गई है। कई वर्षों से कच्ची गली को पक्का बनाए जाने की मांग कालोनी वासी कर रहे थे, परंतु अब जब गली बनाई जा रही थी तो उसी समय ठेकेदार को ठीक प्रकार से गली बनाने के लिए कहा गया था परंतु कहने के बावजूद भी गली का निर्माण सही प्रकार से नहीं किया गया।

कालोनी वासियों को कहना है कि टाइलों द्वारा बनाई गई इस गली को सही लेवल से नहीं बनाया गया है। कालोनी वासियों का आरोप है कि जो लेबर काम करके गई है, उसने किसी की भी नहीं सुनी और मनमाने ढंग से काम करके चली गई। लेबर में 8 वर्ष से 60 वर्ष तक के बुजुर्ग, महिलाएं, लड़कियों व छोटे बच्चों को काम करते देखा गया। स्थानीय लोगों का कहना था कि छोटी उम्र के बच्चों से व बुजुर्गों से काम लिया जाना गैर कानूनी है।

 कालोनी वासियों का आरोप है कि गली निर्माण कार्य में घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया है। लोगों का कहना था कि जब गली बनाने का काम आरंभ किया जाता है तो जे.सी.बी. से गली को तोड़ा-उखाड़ा जाता है। जे.सी.बी. से घरों के आगे बने रैंप सीवरेज व पानी के कनैक्शन के पाइप टूट जाते हैं, जिसको ठीक करवाने की जिम्मेदारी ठेकेदार की होती है, परंतु ठेकेदार द्वारा ऐसा कोई भी कार्य नहीं किया गया। उनका कहना है कि कुल मिलाकर स्थिति यह है कि गली के निर्माण कार्य मे लापरवाही बरती गई है जिसका खमियाजा कालोनी वासियों को भुगतना पड़ेगा। 

Isha