बेटी काे लावारिस न छोड़ें,गुरूद्वारों के पालने में रख दें

9/22/2015 5:40:02 PM

यमुनानगर (सुमित अॉबरोय) : अब गुरूद्वारों में लगाए जाएंगे बेटियों के पालने, सिखो की संस्था सेवापंथी के नवनियुक्त प्रधान महंत कर्मजीत सिंह ने यमुनानगर में पत्रकारवार्ता में कहा कि सेवापंथी डेरों ने सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम के मद्देनजर बेटी बचाने और पढ़ाने की लड़ाई छेड़ रखी है। पटियाला की तर्ज पर सेवापंथी के सभी गुरूद्वारों में भी बेटी के लिए पालना लगाया जाएगा,ताकि अगर कोई बेटी नहीं रखना चाहता तो वह उसे गुरूघर में लगे पालने में डाल सकता है। मंहत कर्मजीत सिंह ने युवाओं में बढ़ रही नशे की लत को भी दूर करने के लिए नए-नए कार्यक्रम बनाने की बात कही।

महंत कर्मजीत सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम के मद्देनजर सिख संस्था सेवापंथी बढ़-चढ़ कर भाग ले रही है, और इसके अलावा युवाओं में बढ़ रही नशे की लत को भी दूर करने के लिए सेवापंथी बहुत जल्द नए-नए कार्यक्रम बनाने जा रही है। महंत कर्मजीत ने उदाहरण देते हुए कहा कि सेवापंथी के पटियाला स्थित गुरूद्वारे में एक पालना लगाया गया है जिस में बेटी पैदा होने से ना खुश लोग अपनी बेटी को छोड़ जाते हैं। सेवापंथी उस बेटी की परवरिश करने के अलावा पढ़ा-लिखाकर अपने पैरो पर खड़ा करती है। इसी तर्ज पर सेवापंथी के सभी गुरूघरो में बेटी का पालना लगाया जाएगा। 
 
मंगलवार को सिख धर्म की संस्था सेवापंथी के नवनियुक्त प्रधान महंत कर्मजीत सिंह ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा, कि सिख धर्म में मुख्य तीन संस्थाएं काम कर रही हैं, जिन्हें उदासी, निर्मले, एवं सेवापंथी के नाम से जाना एवं सम्मान दिया जाता है। महंत कर्मजीत सिंह ने बताया, कि भाई कन्हैया साहिब से शुरू हुई सिखों की संस्था सेवापंथी के पूर्व प्रधान मंहत परमजीत सिंह के चोला छोड़ने के बाद 19 सिंतबर को रोहतक में उन्हें सर्वसम्मति से सेवापंथी का प्रमुख नियुक्त कर दिया गया।