बड़े शॉपिंग माल के कांटों में भी गोलमाल

9/21/2018 3:14:51 PM

यमुनानगर (त्यागी): बड़े बड़े शॉपिंग माल में भी नाप-तोल को लेकर शिकायतें आ रही हैं। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस दिशा में लगातार कार्रवाई भी करता है बावजूद इसके कई बार इस प्रकार की शिकायतें आती हैं कि नाप-तोल में कमी है। गत दिवस इसी प्रकार का एक मामला सामने आया जिसमें शहर के उप्पल माल में खुले बिग बाजार के कांटे द्वारा वजन में काफी अंतर दिखाई गया। शहर के व्यवसायी गौरव ने बताया कि जब वह गत रात्रि उप्पल माल से कुछ खरीदारी करने गए और उन्होंने अपनी रसोई से संबंधित कुछ सामान खरीदा जिसका तोल करवाने पर पाया गया कि वह 3 किलो 700 ग्राम है, 

लेकिन जब वे इसी सामान को लेकर दूसरे कांटे पर गए और बिल लेने लगे तो उस समय इसका वजन 3 किलोग्राम पाया गया। इससे पता लगा कि दूसरा कांटा 3 किलो वजन को 700 ग्राम अधिक बता रहा है। इस पर उन्होंने जब बिग बाजार के कर्मचारियों से बात की तो वे इस बात को मानने को तैयार नहीं हुए। बाद में उन्होंने बिग बाजार के मैनेजर को बुलाया और उन्हें कहा कि वे ग्राहक की संतुष्टि के लिए उस कांटे से एक बार फिर वजन करके बताएं जो कांटा अधिक भार दिखा रहा है।

 इस पर मैनेजर सहमत हुआ और उन्होंने 10 किलो वजन का बैग कांटे पर रखा, लेकिन उस कांटे ने उसका वजन 12 किलो 220 ग्राम दिखाया। इसके बाद 10 किलो का एक बैग और रखा गया। ऐसे में जब 20 किलो वजन कांटे पर रखा गया तो कांटे ने उसे 24 किलो 440 ग्राम दिखाया। यह देखकर कर्मचारी मैनेजर भी हैरान था। उनका कहना था कि कांटे में कोई तकनीकी खराबी है जिसकी वजह से वह अधिक वजन दिखा रहा है। इसी बात को लेकर जब वहां काफी हो-हल्ला हुआ तो सभी कर्मचारी व वहां का मैनेजर सब इधर-उधर हो गए और किसी ने भी इस ग्राहक को संतुष्ट नहीं किया।

 इसके बाद गौरव ने 100 नंबर पर डायल किया, क्योंकि उसे शायद इतना मालूम नहीं था कि ऐसी स्थिति में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी से सम्पर्क करना चाहिए। 100 नंबर पर 8 बार डायल करने के बाद भी कोई रिस्पांस उसे नहीं मिला तो वह हारकर घर वापस चला आया, लेकिन उसने इस सारे प्रकरण की वीडियो बना ली। इसकी सूचना उसने बिग बाजार के कस्टमर केयर नंबर पर भी दी, जहां से उसे संतोषजनक जवाब मिला और उन्होंने कहा कि वे सुबह इस पूरे मामले की जांच करवाएंगे। 

यह कहते हैं अधिकारी 
इस संबंध में जब बिग बाजार के संबंधित विभाग के अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने माना कि उनके कांटे में कोई खराबी थी, जिसे अब ठीक कर लिया गया है। 
उन्होंने बताया कि सवेरे ही दिल्ली से तकनीकी स्टाफ के सदस्य बिग बाजार पहुंचे थे और उन्होंने आते ही इस स्केल की जांच की और इसमें जो खराबी थी उसे दूर करने का काम किया। उन्होंने बताया कि अब सभी कांटे ठीक से काम कर रहे हैं और खराब कांटा भी पहले तो ठीक से काम कर रहा था। अचानक ही उसमें शायद कोई खराबी आई है। 
 

Deepak Paul