कोचिंग सैंटर्स की सुरक्षा रामभरोसे

5/28/2019 10:38:31 AM

यमुनानगर  (सतीश): सूरत में हुई आगजनी के बाद पहली बार पुलिस प्रशासन एक्शन मोड़ में नजर आया है। इससे पहले इस दिशा में किसी भी निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की।
सोमवार को ट्विन सिटी में पुलिस ने कोङ्क्षचग सैंटर का दौरा कर सुरक्षा नियमों की जांच की। यह दौरा सूरत में हुई आगजनी के बाद किया गया है। पुलिस के मुताबिक एस.पी. कुलदीप सिंह यादव ने जांच के निर्देश दिए हैं।

शहर पुलिस यमुनानगर व जगाधरी ने कई सैंटर का दौरा किया। यहां पर सुरक्षा उपकरणों की जांच की गई। ज्यादातर सैंटर में खामियां मिली। अधिकतर सैंटर में तो आग बुझाने के उपकरण तक नहीं थे। पुलिस ने सभी कमियों को नोट कर लिया है। सूत्र बता रहे हैं कि थाना प्रभारी अपने स्तर पर एस.पी. को पत्र लिखेंगे जिसके बाद एस.पी. संबंधित निगम को पत्र लिखेंगे। वहीं सैंटर संचालकों को पुलिस ने चेतावनी दी कि यदि सुरक्षा नियमों की पालना नहीं होगी तो कार्रवाई तय है। वहीं सैंटर संचालकों ने जल्द से जल्द सुरक्षा नियमों की पालना का आश्वासन दिया। 

बता दें कि गुजरात के सूरत में शुक्रवार को तक्षशिला कॉम्प्लैक्स की दूसरी मंजिल पर स्थित एक कोङ्क्षचग सैंटर में भीषण आग लग जाने से अफरा-तफरी मच गई थी। इस दौरान आग और धुएं से बचने के लिए कुछ छात्रों ने तीसरी और चौथी मंजिल से कूदकर जान बचाई। आग की चपेट में आने से करीब 20 छात्रों की मौत हो गई। जिले में इस तरह की घटना न हो इसी उद्देश्य से पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। 

जिले में कोङ्क्षचग सैंटरों की कमी नहीं है। इन सैंटरों में हजारों युवा कोङ्क्षचग ले रहे हंै। उदाहरण के तौर पर एक सैंटर एक बच्चे से प्रति वर्ष डेढ़ लाख रुपए फीस लेता है। इसके बावजूद उन्हीं बच्चों की सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं हंै। अधिकतर भवन किराए पर लिए गए हैं। बिजली फिटिंग मालिक ने अपनी मर्जी से करवाई होती है लेकिन जब कोङ्क्षचग सैंटर के संचालक इस भवन को किराए पर लेते हंै तो वे जरूरत से अधिक बिजली का लोड बढ़ा देते हैं। मसलन ए.सी. व प्रोजैक्टर आदि लगाकर। अधिक लोड ही ही शार्ट-सॢकट का कारण बनता है। सूरत में भी ऐसा ही हुआ। जानकारी अनुसार लोड के अलावा कुछ सैंटर में तारें जर्जर हो जाती हैं यह भी शार्ट-सॢकट का एक बड़ा कारण है। शहरवासी अनूप आर्य, एडवोकेट संजय, रोहित गर्ग व कविता का कहना है कि बिजली निगम भी इन सैंटरों का दौरा करे ताकि उनके बच्चे सुरक्षित रहें। 

Isha