मुसीबत बन गई लगातार हो रही बारिश

7/15/2019 2:12:39 PM

यमुनानगर (त्यागी): लगातार हो रही बारिश के चलते किसानों की भी मुश्किलें बढ़ रही हैं। विशेष बात यह है कि तेज हवाओं के साथ बारिश आ रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के किनारे खड़े व किसानों के खेतों में पेड़ भी उखड़ रहे हैं। पेड़ों के उखडऩे से बिजली की तारें उनकी चपेट में आ रही हैं और लगातार बिजली सप्लाई बाधित हो रही है। बिजली सप्लाई को सुचारू करने के लिए उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम के कर्मचारी व अधिकारी लगे हुए हैं। शहरी क्षेत्र में भी यही हालत है और बिजली की सप्लाई कई स्थानों पर बाधित हो रही है। कहीं सड़कों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो रहा है तो कहीं सड़कों के धंसने से भी यातायात प्रभावित हो रहा है।

रविवार सुबह से ही बारिश व तेज हवाएं रुक-रुक कर चलती रहीं। अब बारिश लगातार कई दिनों से हो रही है जिसके चलते अब किसान भी ङ्क्षचतित होने लगे हैं।  किसानों का कहना है कि यदि बारिश का यही हाल रहा तो पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी उनकी धान की फसल खराब होगी और उन्हें आॢथक नुक्सान उठाना पड़ेगा। बारिश के चलते मौसम तो जरूर सुहाना हुआ है और तापमान में भी 20 डिग्री तक गिरावट आई है। 

जामुन का पेड़ गिरा 11 हजार के.वी. लाइन पर, उखड़े बिजली के पोल 
रणजीपुर रोड पर कपालमोचन के पास राजकीय महाविद्यालय अहड़वाला के पास रविवार को बारिश के साथ आए तूफान से एक बहुत बड़ा जामुन का पेड़ पास से गुजर रही 11 हजार के.वी. लाइन पर गिर गया। जिसे 500 मीटर तक करीब आधा दर्जन बिजली के पोल अहड़वाला बस स्टैंड तक गिरते चले गए। सड़क पर पेड़ गिरने से करीब 2 घंटे तक यातायात बाधित रहा। सूचना पर वन विभाग लोक निर्माण बिजली विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और सड़क से पोल व पेड़ को हटवाया और जाम खुलवाया।

वहीं दूसरी और भम्भौली रोड पर एक भारी भरकम पेड़ गिरने से गांव का मुख्य मार्ग ही बंद हो गया। लोगों को गांव में जाने के लिए भी वैकल्पिक रास्तों से होकर जाना पड़ा। लोगों को इस पेड़ के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसी प्रकार गांव कैल के पास अम्बाला रोड पर एक पुलिया के धंसने से रोड बंद हो गया। जाम में फंसे गांव रजपुरा के सरपंच हरदेव सिंह ने बताया कि वे अपने परिवार के साथ यहां से गुजर रहे थे लेकिन पुलिया के धंसने से रास्ता बंद हो गया और उन्हें लगभग एक घंटे तक जाम में ही फंसा रहना पड़ा।

दिहाड़ीदार मजदूरों पर पड़ रही बारिश की मार 
बारिश से कामकाज लगभग ठप्प हो रहे हैं। सबसे अधिक प्रभावित दिहाड़ीदार मजदूर व रेहड़ी-फड़ी वाले हो रहे हैं। सब्जी की रेहड़ी लगाने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि बारिश के कारण सब्जी तो महंगी हो ही गई है लेकिन साथ ही साथ सब्जी की बिक्री भी कम हो रही है क्योंकि दिन भर तो बारिश चलती है और ग्राहक कोई आता नहीं। ऐसे में उन्हें लगातार नुक्सान उठाना पड़ रहा है। दिहाड़ीदार मजदूर जो कि भवन निर्माण आदि के कार्य में लगे हैं का कहना है कि हर रोज सुबह बारिश शुरू हो जाती है जिसके चलते भवन निर्माण कार्य भी रुक जाते हैं और उनकी दिहाड़ी भी नहीं लगती। ऐसे में उनके लिए परिवार का पालन पोषण करना भी मुश्किल हो रहा है। 

Edited By

Naveen Dalal