जिले में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की हो रही बढ़ौतरी, संदिग्ध मरीजों की संख्या 150 पार

10/5/2019 9:57:03 AM

यमुनानगर (रंजना): शहर के पुराना हमीदा, कैम्प, मॉडल कालोनी, आजाद नगर, बैंक कालोनी, जठलाना, शादीपुर व गुमथला आदि स्थानों में डेंगू एवं मलेरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो कि एक ङ्क्षचता का विषय है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इस ओर गंभीरता से ध्यान दे रहा है और जरूरत पडऩे पर फॉङ्क्षगग भी करवा रहा है, बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि इन क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

जिले में डेंगू का लारवा तेजी से पनप रहा है जिसमें यमुनानगर के दर्जन से अधिक प्राइवेट अस्पतालों के नाम भी शामिल हैं। यही डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या 150 पार हो चुकी है। डेंगू के सबसे ज्यादा केस पुराना हमीदा, मॉडल कालोनी व कैम्प से आ रहे हैं। जिले में इन दिनों लगभग 50 से ज्यादा डेंगू के केस आ चुके हैं। जिला के 14 प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू का लारवा पाया गया। लोगों का कहना है कि शहर में कहीं फोङ्क्षगग नहीं हो रही है।
|
डेंगू के 20 मरीजों की हुई पुष्टि
डाक्टरों के अनुसार डेंगू के लक्षण सिरदर्द और खास तौर पर आंखों के पीछे होने वाला सिरदर्द, तेज बुखार, कई बार आंखें लाल होना, शरीर दर्द बहुत ज्यादा होना है। बुखार के 7वें दिन चमड़ी पर एक खास किस्म के छोटे-छोटे लाल धब्बे पेट से बनना शुरू होते हैं। इसमें बिना डाक्टर की सलाह के कोई भी दवाई नहीं लेनी चाहिए। अस्पतालों में डेंगू के संदिग्ध मरीज पहुंच रहे हैं। सरकारी रिकॉर्ड में 20 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हो गई है जिसमें 3 मरीज मॉडल कालोनी के सामने आए हैं। 

Shivam