कपाल मोचन मेले में आने वाले हर श्रद्धालु का होगा बीमा

11/20/2015 4:00:39 PM

यमुनानगर, (हरिंदर सिंह) : कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष में 21 से 26 नवम्बर तक आयोजित होने वाले प्रसिद्ध धार्मिक एवं ऐतिहासिक राज्यस्तरीय कपाल मोचन मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं| उत्तरी भारत का यह प्रसिद्ध मेला है जिसमें हरियाणा ,पंजाब,हिमाचल,उत्तर प्रदेश व दिल्ली सहित लगभग 10 से 12  लाख श्रद्धालु इन सरोवरों में स्नान कर पुण्य के भागी बनते हैं। अभी सरोवरों में गंदगी का आलम तो है, लेकिन प्रशासन समय रहते इससे पूरी करने की बात कह रहा है। इस बार मेले में आने वाले हर श्रद्धालु का प्रशासन की और से बीमा भी कराया जा रहा है।
यमुनानगर से 15 किलोमीटर कि दूरी पर स्थित ऐतिहासिक स्थल कपाल मोचन में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाला यह मेला उत्तरी भारत का ऐतिहासिक मेला है जो अपने में कई इतिहास संजोय हुए है। इसका शुभारम्भ जिला के उपयुक्त एस एस फुलिया करेंगे। बताया जाता है कि यहां भगवान राम,शिव पार्वती,पांडव,गुरु नानक व गुरु गोबिंद सिंह सहित कई देवी देवताओं का आगमन हुआ है। उन्होंने अलग-अलग युगों में आकर अपने अपने ऋण उतारे। यहां के सरोवरों में कार्तिक पूर्णिमा की रात्रि को स्नान करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसीलिए यहां उत्तरी भारत से लगभग 12  लाख श्रद्धालु स्नान करके पुण्य के भागी बनते हैं।  
हर वर्ष कि तरह इस बार भी लाखों श्रद्धालुओं पहुंचने की उम्मीद से प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है कि कोई कमी न रहे जाए। कपाल मोचन श्राइन बोर्ड के पुजारी भाष चन्द्र शर्मा ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध कपाल मोचन मेले के संबंध में जो थोड़े-बहुत प्रबन्ध बकाया रह गए हैं उन्हें एक दिनों में पूरा कर लिए जाएगा। प्रशासन इस बार मेले में आने वाले हर श्रद्धालु का बीमा भी करा रहा है, ताकि यदि कोई अप्रिय घटना होती है तो उसके परिवार के लोगों को अथिक मदद दी जा सके।