आयुष्मान भारत योजना में जिले को राज्य में मिला पहला स्थान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 11:04 AM (IST)

 

यमुनानगर (ब्यूरो): प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले को राज्य में प्रथम स्थान मिला है। डॉ. विजय दहिया, चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि अब आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक मरीजों को लाभ पहुंचाने की श्रेणी में भी जिला विभाग की तरफ से जारी की गई गोल्डन कार्ड बनाने की सूची में पहले नम्बर पर आया है।

अब तक जिले में 16 हजार से ज्यादा कार्ड बन चुके हैं, वहीं करनाल 12,172 गोल्डन कार्ड बनाकर दूसरे स्थान पर व हिसार 11,274 गोल्डन कार्ड बनाकर तीसरे स्थान पर रहा। डॉ. दहिया ने बताया कि योजना के तहत जिले में 92000 से भी अधिक परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने का उद्देश्य है तथा इस योजना के तहत भारतीय नागरिकों को सार्वजनिक तथा निजी अस्पतालों द्वारा नकदी-रहित उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है तथा अब तक मुकन्द लाल जिला नागरिक अस्पताल, यमुनानगर में 107 मरीजों को व उप-जिला नागरिक अस्पताल, जगाधरी द्वारा लगभग 63 मरीजों को आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत कर इलाज किया जा चुका है।

लगभग 100 से अधिक मरीजों का निजी अस्पतालों में योजना के तहत नि:शुल्क इलाज किया गया है। जिले में अभी तक 14 निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत किया जा चुका है। जोकि गोल्डन कार्ड बनाने के साथ-साथ मरीजों का नि:शुल्क उपचार भी कर रहे हैं।

डॉ. विजय दहिया ने यह भी बताया की आयुष्मान भारत योजना के तहत 2 प्रक्रियाओं में काम होता है, इसके तहत पहले चरण में सूचीबद्ध लाभाॢथयों के गोल्डन कार्ड बनाए जाते हैं, जिससे कि वे आने वाले समय में किसी भी सरकारी व पंजीकृत निजी स्वास्थ्य संस्थान में योजना के तहत नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकें तथा दूसरे चरण में गोल्डन कार्ड धारक को अस्पताल में भर्ती कर योजना के तहत पंजीकृत कर नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

डॉ. दहिया ने सी.एच.सी. साढौरा में भी गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य आरम्भ हो चुका है। मरीज अफसा व रूबी रानी ने बताया की वह अस्पताल में भर्ती थे। इस दौरान आयुष्मान मित्रों ने उन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत उनका गोल्डन कार्ड बनवाकर नि:शुल्क इलाज करवाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static