कोहरे का प्रकोप शुरू, सड़क से नदारद है सफेद पट्टी

12/11/2018 11:01:10 AM

रादौर(पंकेस): ठंड का मौसम आने के बाद जैसे ही कोहरे का प्रकोप बढऩे लगता है, उसके साथ ही आए दिन सड़कों पर बेगुनाह अपना जीवन खोने लगते हैं। राहगीरों की हादसे में मौत के पीछे कारण चाहे कुछ भी रहते हों लेकिन घने कोहरे में हादसों का ग्राफ बढऩे के पीछे यातायात व्यवस्थाओं में लापरवाही भी कम नहीं होती। दिसम्बर माह से धुंध छाने लगती है। सम्बंधित विभाग को चाहिए कि सर्द मौसम शुरू होने से पहले यानी नवम्बर माह के अन्त तक सभी सड़कों पर चाहे वह नैशनल हाईवे, स्टेट हाईवे, ङ्क्षलक रोड पर सफेद पट्टी, जैबरा क्रॉसिंग, रैड लाइट, ब्लिंकर्स व रिफ्लैक्टरों से दुरुस्त करने का काम किया जाए।

अभी हाल ही में उपमंडल रादौर से गुजरने वाले सहारनपुर-कुरुक्षेत्र मार्ग को करोड़ों रुपए खर्च कर रोड को शहर में वन-वे बनाया गया है ताकि शहरवासियों और लम्बी दूरी तय करने वाले राहगीरों को जाम के साथ-साथ दुर्घटनाओं से छुटकारा मिल सके लेकिन करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद सर्द मौसम में इस मार्ग पर चलने वाले राहगीर अपने आपको सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं क्योंकि जे.एम.आई.टी. कालेज के अलावा आगे त्रिकोणी चौक तक कहीं भी न तो रैड लाइट लगाई और न ही ब्लिंकर्स।

त्रिवेणी चौक से लेकर जे.एम.आई.टी. कालेज स्थित भगवान वाल्मीकि चौक तक जितने भी क्रॉसिंग हैं तकरीबन सभी की जैबरा क्रॉसिंग साफ हो चुकी है। राहगीरों व दुकानदारों का कहना है कि इन सभी क्रॉसिंग पर जैबरा क्रॉसिंग होनी चाहिए और जो चौक-चौराहे हैं या फिर ङ्क्षलक रोड से मुख्यमार्ग पर एंट्री है उन स्थानों साथ रैड लाइट होनी चाहिए क्योंकि इन सभी स्थानों पर आए दिन हादसे हो रहे हैं।

उपमंडल को नया बस स्टैंड तो मिल गया लेकिन कुरुक्षेत्र की तरफ से आने वाले वाहनों चालकों को दिशा-निर्देशित करने के लिए बस स्टैंड से 50 या 100 मीटर की दूरी पर आज तक कोई साइन बोर्ड नहीं लगाया गया। जिस कारण आगे कितनी दूरी पर और किसी तरफ बस स्टैंड है इसका पता ही नहीं चल पाता। राहगीर अमरीक, सुमित, राजीव, कृष्ण, धर्मपाल, गुरविन्द्र, ताराचंद, सचिन आदि ने प्रशासन से मांग की है कि नियमानुसार रोड के ऊपर दोनों तरफ बड़ा साइन बोर्ड व आगामी शहरों व कस्बों की दूरी दर्शाने वाला बोर्ड लगाया जाए ताकि हादसों में कमी आ सके। यह कहते हैं एक्स.ई.एन. पी.डब्ल्यू.डी. इस संबंध में जब एक्स.ई.एन. पी.डब्ल्यू.डी. रिशी सचदेवा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सभी डिवाइडरों पर और लिंक रोड के साथ साइन बोर्ड लगाए हुए हैं। जहां पर सफेद पट्टी, जैबरा क्रॉसिंग हट गई है या फिर जहां पर रैड लाइट या ङ्क्षब्लकर्स लगने हैं वहां इन सभी की व्यवस्था करने के लिए एस.डी.ओ. को बोलकर सभी कमियों को दूर कर दिया जाएगा।

Deepak Paul