40 साल से अंधेरे में रहने को मजबूर है परिवार

1/20/2019 10:59:14 AM

यमुनानगर (ब्यूरो): जहां 21वीं सदी में सारी दुनिया अंधेरे से उजाले की ओर बढ़ रही है, वहीं एक परिवार ऐसा है जो 40 सालों से अंधेरे में रहने को मजबूर है। 40 वर्षों के इस अंतराल में जब दुनिया व भारत सहित कई देश अंतरिक्ष व चांद की सैर कर चुके हैं ऐसे में इस गरीब के घर में बिजली तक नहीं पहुंची। घर में बीवी, 2 ब४चे, 2 बहने हैं।  परिवार सब एक ही कमरे में रहता है। परिवार में 6 लोगों का परिवार है।

जब गोपाल ने बिजली का कनैक्शन लेने के लिए बिजली विभाग से बात की तो वहां से कहा गया कि मीटर लगवाने के लिए जमीन की रजिस्ट्री चाहिए। रजिस्ट्री न होने के कारण यह परिवार आज भी अंधेरे में रहने को मजबूर है। जहां राज्य सरकार की अनेक महत्वाकांक्षी योजना चल रही हैं, जिसके तहत लाखों लोग सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले चुके हैं लेकिन इस परिवार को प्रशासन द्वारा अभी तक कोई सहायता नहीं मिली। यह परिवार 40 वर्षों से कच्चे मकान में बिना बिजली बिना पानी के रह रहा है। जिला प्रशासन ने अब तक इस परिवार की कोई सुध नहीं ली। 

पढ़ाई के लिए 2 बेटों को छोड़ा रिश्तेदार के पास

वहीं गोपाल का कहना है कि उसके 2 बेटे हैं, जिनको घर में बिजली नहीं होने के कारण पढ़ाई-लिखाई के लिए रिश्तेदारों के घर छोडऩा पड़ा है। सरकार की तरफ से इस परिवार को बी.पी.एल. कार्ड तो जारी किया गया है, जिसका लाभ भी परिवार को मिल रहा है, लेकिन सबसे मूलभूत सुविधा आज के समय में बिजली की है और वही इस परिवार के पास नहीं है। 

कई बार काट चुके हैं बिजली अधिकारियों के यहां चक्कर

गोपाल का कहना है कि वह कई बार बिजली अधिकारियों के यहां चक्कर काट चुका है, लेकिन हर बार कोई न कोई अड़चन डाल दी जाती है, जिसकी वजह से उसे कनैक्शन नहीं मिलता। जिस मकान में रहता है यह इसका पुश्तैनी मकान है, लेकिन इसकी रजिस्ट्री उसके पास नहीं है। इस संबंध में जब एरिया के एक्स.ई.एन. से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में वह एस.डी.ओ. को मौके पर भेजकर जानकारी हासिल करेंगे। तभी उसके बाद कुछ कह सकेंगे। 
 

Deepak Paul