निगम क्षेत्र में आने वाली कालोनियों में हो रही दूषित पेयजल की सप्लाई

6/23/2016 3:42:03 PM

यमुनानगर (त्यागी): शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने में विभाग नाकाम साबित हो रहा है। शहर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी जन स्वास्थ्य विभाग की है लेकिन निगम क्षेत्र की कई कॉलोनियां आज भी ऐसी हैं जहां के लोगों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा और जिन क्षेत्रों में पेयजल की सप्लाई शुद्ध भी हो रही है, वहां भी ब्लीचिंग पाऊडर के घोल को नहीं मिलाया जा रहा है।

 

कई क्षेत्रों में तो घोल मिलाने की बात दूर पानी में कीड़े तक आ रहे हैं और पिछले दिनों में तो एक घर की टोंटी से सांप तक निकलने के समाचार मिला और विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर जाकर इस बात की पुष्टि भी की। निगम क्षेत्र में आने वाले मुखर्जी पार्क, श्रीनगर कालोनी, गांधी धाम, विष्णु नगर, गुलाब पार्क सहित कई ऐसी कालोनियां हैं, जहां पानी में ब्लीचिंग पाऊडर नहीं मिलाया जा रहा है या फिर दूषित पेयजल की सप्लाई हो रही है या ट्यूबवैल ही बंद पड़े हैं। आने वाले दिन बरसात के होंगे और बरसात के दिनों में पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा अन्य दिनों की अपेक्षा और अधिक बढ़ जाता है।

 

लोगों का कहना है कि विभाग को चाहिए कि बारिश से पूर्व इस दिशा में काम किया जाए और हर नलकूप पर यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां ब्लीचिंग पाऊडर मिलाया जा रहा है या नहीं। इसके अतिरिक्त पेयजल की पाइप लाइन जिन क्षेत्रों से जा रही है। उन क्षेत्रों की भी जांच की जानी चाहिए क्योंकि बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पेयजल की पाइप लाइन नालियों व अन्य गंदे स्थानों से होती हुई जा रही है। जिसके कारण विशेष रूप से बरसात के दिनों में जब पानी ओवरफ्लो होता है तो कहीं न कहीं से ये पाइप लाइन लीक होती है और गंदा पानी इन पाइप लाइनों के माध्यम से घरों तक पहुंचता है।