कोख के कातिलों ने नाली में फेंका भ्रूण...सफाई कर्मचारी ने भी की हद पार (Pics)

9/16/2016 1:19:27 PM

यमुनानगर (हरिंदर सिंह): यमुनानगर का स्वास्थ्य महकमा भले ही कई अल्ट्रा साउंड केंद्रो व कई झोला छाप डॉक्टरों को पकडने के बाद अपनी पीठ थपथपा रहा हो और यह कह रहा हो कि जिले में अब कोख में बेटियों का कत्ल नहीं होता पर उनका यह कहना गलत होगा क्योंकि अब भी जिले में तो दूर बल्कि शहर में ही कोख के कातिल बेटियों को पेट में ही कत्ल करवाने के बाद उन्हें फेंक देते हैं। 


दरअसल गंदी नालियों में ऐसा ही एक मामला पुराना हमीदा में भी देखने को मिला, जहां 3 दिनों से एक गंदी नाली में महज 3-4 माह का भ्रूण पड़ा हुआ था और उसे कुत्ते तक नोच रहे थे। ऐसे में इंसानियत सब तरफ मरी पड़ी थी लेकिन जब सफाई कर्मचारी यहां नालियों की सफाई करने के लिए पहुंचा तो उसने पहले तो इस भ्रूण को नाली से बाहर निकाल दिया। फिर वह इसे जमीन में दबाने अथवा नदी में बहाने की जगह इसे कुडे के ढेर के नीचे दबा कर चला गया। नजारा कॉलोनी के लोग देखते रहे पर इस मामले में कोई भी बोलने को तैयार नहीं था। मीडिया को जब इस बात की भनक लगी तो उन्होंने मौके पर जाकर देखा कि सच में ही कूडे के ढेर के नीचे 3-4 माह का एक भ्रूण पड़ा हुआ था। वह एक मासूम बेटी का भ्रूण था। जिसने अभी इस दुनिया में जन्म लेना था लेकिन उससे पहले ही कोख के कातिलों ने इसका पेट में ही कत्ल कर इसे गंदी नाली में फेंक दिया। 


हालांकि भ्रूण के नाली में पड़े होने की बात सभी को मालूम थी, लेकिन किसी ने भी इसे नाली से बाहर नहीं निकाला और न ही इस मामले की सूचना पुलिस को दी। मीडिया को देखते ही कई लोग इंसानियत का पाठ भी पढ़ाने लग गए और ऐसे में आनन-फानन में भ्रूण को कॉलोनी के लोगों ने उठाकर यमुना नहर में फेंकने चले गए। जब यह सब कुछ हो गया तब पुलिस के कानों तक भी यह बात पहुंच गई। 


जब तक पुलिस मौके पर पहुंची तब तक सब कुछ खत्म हो चुका था और लोग इस कोख में हुए कत्ल को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे थे। ऐसे में पुलिस के हाथ तो कुछ नहीं लगा, लेकिन सवाल उठता है कि जिले में स्वास्थ्य विभाग बड़ा दावा करता है कि वह बेटियों को कोख में कत्ल नहीं होने देगा और न ही जिले में पी.एन.डी.टी. किट को आने देगा लेकिन यह तो सब के सामने है कि जिले में तो दूर बल्कि शहर में ही अभी भी ऐसे घिनौने काम को अंजाम दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग शहर में तो कार्रवाई करने में असमर्थ है लेकिन दूर दराज के इलाको में भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान चला रहा है